ट्रंप पर बिफरे ट्रूडो, बिल्‍कुल स्‍वीकार नहीं टैरिफ प्‍लान

खबरें अभी तक। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्‍टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा स्‍टील और एल्‍युमिनियम आयात पर लगाए गए टैरिफ प्‍लान बिल्‍कुल स्‍वीकार करने योग्‍य नहीं है।  ट्रंप के इस फैसले से अमेरिका के सहयोगी देश- कनाडा, यूरोपियन यूनियन, ऑस्‍ट्रेलिया, मेक्‍सिको और चीन गुस्‍से में हैं। साथ ही ट्रूडो ने इससे मुश्‍किलें पैदा होने की चेतावनी दे दी। ट्रूडो ने कहा कि ट्रंप की इस योजना से कनाडा-अमेरिका दोनों की आर्थिक स्‍थिति पर महत्‍वपूर्ण और गंभीर असर होगा।

दूसरी ओर आइएमएफ ने चेताया है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप द्वारा स्‍टील और एल्‍युमिनियम के आयात पर लागू किए गए टैरिफ से न केवल अमेरिका के बाहर बल्‍कि अमेरिकी इकोनॉमी पर भी प्रभाव पड़ेगा। ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि अमेरिकी प्रॉड्यूसरों को बचाने के लिए वह स्‍टील पर 25 फीसद और एल्‍युमिनियम पर 10 फीसद आयात टैक्‍स लगा रहे हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति द्वारा घोषित आयात प्रतिबंधों से न केवल अमेरिका के बाहर बल्‍कि इसके खुद की अर्थव्‍यवस्‍था भी प्रभावित होगी। एल्‍युमिनियम और स्‍टील के बड़े यूजर्स जो मैन्‍युफैक्‍चरिंग से कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टरों में मौजूद हैं वे भी इसके चपेट में आएंगे। अमेरिका में कंस्‍ट्रक्‍शन और मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टरों के लिए दोनों वस्‍तुएं- स्‍टील और एल्‍युमिनियम लाइफलाइन हैं।

ट्रूडो ने कहा, ‘अमेरिका के पास हमारे साथ स्‍टील पर दो बिलियन कनाडाई डॉलर का सरप्‍लस है इसलिए किसी नए टैरिफ का लागू किया जाना बिल्‍कुल स्‍वीकार नहीं है। उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका के इस दावे का कोई मतलब नहीं है कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए वे कर लागू कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा, ‘हमारे सेनाओं के सहयोग का स्‍तर, उत्‍तर अमेरिका की हमारी सुरक्षा के साथ सिक्‍योरिटी मुद्दों के विस्‍तृत रेंज पर हमारा साथ काम करना हमारी सुरक्षा संबंधी समस्याओं के व्यापक स्तर पर एक साथ काम करने का मतलब है कि कनाडा और कनाडाई इस्पात या एल्यूमीनियम को उजागर करने में कोई मतलब नहीं है, यह संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक सुरक्षा खतरा हो सकता है।
कनाडा, अमेरिका और मेक्‍सिको के बीच मुक्‍त व्‍यापार समझौते पर जारी वार्ता के बीच ट्रंप ने टैरिफ लागू करने की यह घोषणा की है। गुरुवार को ट्रंप ने कहा कि उन्‍होंने स्‍टील पर 25 फीसद और एल्‍युमिनियम पर 10 फीसद की योजना बनायी है जो अगले हफ्ते से लागू हो जाएगा।