फूलपुर उपचुनाव: अतीक अहमद ने बिगाड़ा सपा-कांग्रेस का सियासी समीकरण

खबरें अभी तक। उत्तर प्रदेश की फूलपुर लोकसभा सीट के लिए 11 मार्च को होने वाले उपचुनाव में सरगर्मियां तेज हो गई हैं. कभी देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की परंपरागत सीट रही फूलपुर में सपा, कांग्रेस और बीजेपी के साथ ही पूर्व सांसद बाहुबली अतीक अहमद के निर्दलीय चुनाव मैदान में कूदने की वजह से इस सीट पर मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है. देवरिया जेल में बंद बाहुबली नेता अतीक अहमद के नामांकन के बाद अब तक के सारे कयास और सियासी समीकरण उलटे पड़ गए हैं. खासकर समाजवादी पार्टी का सियासी समीकरण जरूर गड़बड़ा गया है.

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई फूलपुर लोकसभा सीट पर 11 मार्च को मतदान होना है. हालांकि इसके पहले नामांकन के साथ ही चुनावी बिसात भी बिछ चुकी है. सपा, कांग्रेस और बीजेपी समेत कुल 24 प्रत्याशी चुनाव मैदान में ताल ठोंक रहे हैं. लेकिन इस सीट पर एक ऐसा भी प्रत्याशी चुनाव मैदान में है, जिसके आ जाने से चुनावी समीकरण ही बदल गए हैं.

फूलपुर लोकसभा सीट से ही 2004 में सपा के टिकट पर जीत दर्ज कर संसद पहुंचे बाहुबली अतीक अहमद ने इस बार सपा से बगावत का बिगुल फूंकते हुए निर्दलीय पर्चा भरा है. अतीक अहमद के चुनाव मैदान में उतरने से सबसे ज्यादा मुश्किल में खुद सपा ही है. हालांकि सपा प्रत्याशी नागेन्द्र सिंह पटेल अतीक के आने से किसी भी मुश्किल से इनकार कर रहे हैं.