साल 2004 के बाद दुनिया में पहली बार गिरी स्मार्टफोन की बिक्री

खबरें अभी तक। स्मार्टफोन का इस्तेमाल और क्रेज तो दिन-ब-दिन बढ़ा ही है। स्मार्टफोन अब हमारे जीवन का अभिन्न अंग सा बन गया है। लेकिन इसके बावजूद स्मार्टफोन के वैश्विक बाजार में 2017 की छुअति तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में 4.6 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। इस क्रम में सैमसंग 18.2 फीसद के साथ हिस्सेदारी के मामले में शीर्ष स्थान पर अपनी जगह बनाए हुए है।

गार्टनर की रिपोर्ट में सामने आए ये आंकड़ें-

गार्टनर की रिपोर्ट में यह जाकारी मिली है। रिपोर्ट के अनुसार- 2004 के बाद से पहली बार बिक्री में इस तरह की गिरावट देखने को मिली है।

– दक्षिण कोरियाई दिग्गज कंपनी सैमसंग की बिक्री में सालाना तौर पर 2017 की तिमाही में 3.6 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन इसके बाद भी कंपनी अपने सबसे बड़े राइवल एप्पल को पछाड़ते हुए ग्लोबल स्मार्टफोन मार्किट में नंबर वन पर बना रहा।

5.6 फीसद कम हुई स्मार्टफोन की बिक्री-

– साल 2016 की तुलना में साल 2017 की छुअति तिमाही में कुल मिलाकर वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री में 5.6 फीसद की गिरावट देखने को मिली।

– 2016 की चौथी तिमाही में कुल 43.2 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई। वहीं, 2017 की चौथी तिमाही में 40.8 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई है।

सैमसंग S8 और S8 प्लस की बिक्री गिरी-

रिपोर्ट में यह भी बताया गया की सैमसंग के गैलेक्सी S8 और S8 प्लस की बिक्री में गिरावट आणि शुरू हुई है। लेकिन इन्हीं स्मार्टफोन्स के कारण सैमसंग की पूरे साल की औसत बिक्री में सुधर होने में मदद मिली है। इसी कारण सैमसंग अब भी नंबर वन के पायदान पर बना हुआ है।