स्वच्छता अभियान की ब्रांड एम्बेसेडर कुंवरबाई का निधन

खबरें अभी तक। स्वच्छता की ब्रांड एम्बेसेडर एम्बेसेडर के रूप में विख्यात 106 वर्ष की कुंवर बाई का शुक्रवार को निधन हो गया। इससे पहले उनकी तबियत बिगड़ने के बाद गुरुवार को धमतरी से रायपुर रैफर किया गया था। गौरतलब है कि बुधवार रात को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने 9.45 बजे कुंवर बाई की सेहत के बारे में वीडियो कॉलिंग के माध्यम से जानकारी ली तथा उनके परिजनों से बात करके शासन-प्रशासन से यथासंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया था।

गौरतलब है कि कुछ साल पहले राजनांदगांव के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंवर दाई के पैर छुए थे। मुख्यमंत्री ने दिल्ली से इस दौरान कुंवर बाई से सीधी बात करनी चाही, किंतु उनके स्वास्थ्यगत कारणों से बात नहीं हो पाई। अलबत्ता कुंवर बाई की बेटी सुशीला बाई और नातिन चंद्रकला यादव से मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉलिंग के माध्यम से बातचीत की थी।

22 हजार रुपए में बकरियां बेचकर शौचालय बनकर देशभर में चर्चा में आई धमतरी निवासी 106 वर्षीय कुंवर बाई का सांस की बीमारी से लगातार लगातार गिरता जा रहा है। लंबे समय से जिला अस्पताल में भर्ती रहीं कुवंर बाई के संबंध में बुधवार को जब मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को जानकारी मिली तो उन्होंने जिला प्रशासन के अफसरों को निर्देश दिया की वे अस्पताल पहुंचे और वीडियो कॉलिंग के जरिए कुंवर बाई से बात कराएं। हालांकि वे इस स्थिति में नहीं थी की बात कर सकती। सीएम ने उनकी स्थिति को देखते हुए तत्काल रायपुर के आंबेडकर अस्पताल रेफर करने के निर्देश दिए।

उन्हें तमाम जांच के बाद आंबेडकर अस्पताल के आईसीयू में रखा गया है। अस्पताल के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. आरएल खरे के मुताबिक कुंवर बाई की स्थिति स्थिर बनी हुई है। उन्हें सांस संबंधित समस्या है तो प्रतिरोधक क्षमता भी कम है।