नोटबंदी के समय NiMo के शो रूम से ज्वैलरी खरीदने वाले 50 अमीरों को IT का नोटिस

खबरें अभी तक। नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की ओर से किए गए हजारों करोड़ रुपये के महाघोटाले के बाद आयकर विभाग ने 50 से ज्यादा अमीरों को नोटबंदी के दौरान नकद भुगतान पर जवाब मांगा है.

कहा जा रहा है कि इन लोगों ने नीरव मोदी के शोरूम से करोड़ों की ज्वैलरी खरीदी थी. इनकी कीमत 25 लाख से 10 करोड़ रुपये के बीच बताई जा रही है.

हालांकि आयकर विभाग ने 50 अमीरों के नामों का खुलासा करने से इनकार कर दिया. विभाग ने आजतक की ओर से बताए कुछ नामों पर भी अपनी रजामंदी लगाने से मना कर दिया.

इससे पहले पीएनबी में महाघोटाले के बाद नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कंपनियों और ठिकानों पर लगातार छापे डाले जा रहे हैं, आयकर विभाग ने बृहस्पतिवार को हैदराबाद स्थित गीतांजलि ग्रुप के हजारों करोड़ों की सेज यूनिट को अपने कब्जे में ले लिया है. यह गीतांजलि ग्रुप नीरव मोदी के मामा मेहुल चोकसी की है और इसकी एक यूनिट हैदराबाद में है जो करीब 150 एकड़ में फैली है.

 आयकर विभाग ने इसे अस्थायी तौर पर सील कर दिया है. गीतांजलि ग्रुप इसे स्पेशल इकोनॉमिक जोन (सेज) के रूप में इस्तेमाल करता है, जिसका मकसद अन्य कंपनियों को किराए पर जगह मुहैया कराना है.

नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर आरोप है कि इन लोगों ने भारत के बाहर अपना कालाधन भेजा. आयकर विभाग की ओर से अभी तक की जांच में 2 मामले सामने आए हैं, जिसमें नीरव मोदी ने अपने कालेधन (3 करोड़ डॉलर) को भारत के बाहर भेजे हैं. दोनों ही मामलों में नीरव मोदी के खिलाफ जांच चल रही है. नीरव मोदी और उसकी कंपनी की 9 लग्जरी कारें जब्त कर ली गई हैं.