मेघालय-नगालैंड में करेंगे रैली,आज मिशन पूर्वोत्तर पर पीएम मोदी

खबरें अभी तक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को नॉर्थ ईस्ट दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी यहां नगालैंड और मेघालय में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे. पीएम नगालैंड के ट्यूनसांग और मेघालय के फुलबारी में रैली करेंगे. बता दें कि दोनों राज्यों में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. 3 फरवरी को नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा के नतीजे एक साथ घोषित किए जाएंगे. बीते 18 फरवरी को त्रिपुरा में 59 सीटों पर वोट डाले गए थे, जिनमें कुल 76 फीसदी वोटिंग हुई थी.

बीजेपी असम, अरूणाचल और मणिपुर में अपनी सरकारों के गठन के बाद बीजेपी नॉर्थ ईस्ट में अपने पांव और फैलाने की कोशिश कर रही है.

बता दें कि मेघालय की सत्ता पर आसीन कांग्रेस के लिए अपनी सत्ता बचाए रखने की बड़ी चुनौती है. BJP से लेकर नेशनल पीपुल्स पार्टी सहित अन्य क्षेत्रीय दल पूरी तरह से कमर कसकर चुनावी मुकाबले में उतर चुके हैं. सूबे में कांग्रेस संकट में है, उनके कई विधायकों ने पिछले दिनों पार्टी को अलविदा कहा है.

 मेघालय में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में इनमें से कांग्रेस ने 29 पर जीत दर्ज की थी, तो वहीं यूडीपी ने 8,  निर्दलीय ने 13, एनसीपी ने 2 और अन्य ने 8 सीटें जीती थीं.

क्या कहता है नगालैंड का समीकरण?

नगालैंड की सत्ता पर नगा पीपुल फ्रंट और बीजेपी गठबंधन की साझा सरकार है. राज्य की सत्ता से कांग्रेस को 2003 में बेदखल करके नगा पीपुल फ्रंट ने यहां कब्जा किया था, उसके बाद से लगातार सत्ता में वो बनी हुई है. नगालैंड में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं. पिछले 2013 के विधानसभा चुनाव में नगा पीपुल फ्रंट ने 45 सीटें जीती थीं. इसके अलावा 4 बीजेपी और 11 सीटें अन्य के खाते में हैं.