यूपी में उद्यमियों के लिए रेड टैप नहीं रेड कारपेट होगा :नरेंद्र मोदी

 खबरें अभी तक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी अभी यूपी इंवेस्टर्स समिट का उदघाटन किया। उनके साथ में राज्यपाल रामनाइक, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी अादित्यनाथ समेत बडी संख्या में लोग उपस्थित हैं। उत्तर प्रदेश के ठोस तथा तेज विकास की नींव रखी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट में 4.28 लाख करोड़ रुपये के 1045 एमओयू हुए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समक्ष इसकी घोषणा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी लोगों को स्वागत करते हुये कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं हो सकता है उसके लिये सुशासन चाहिये। उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य से उबारकर देश का सबसे अच्छा प्रदेश बनाना है। हमने कई सेक्टर तैयार किये हैं जिसमें फिल्म टेलीविजन, एग्रीकल्चर, इलेक्ट्रानिक उत्पाद बनाना है।

किसी भी विकास के लिये सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर, का माहौल होना चाहिये। यूपी सरकार ने इन 11 महीनों में कानून का राज स्थापित किया है। देश के अंदर 99 शहरों में 10 शहर यूपी के है। कानपुर वाराणसी गोरखपुर इलाहाबाद में मेट्रो चलाने का प्रयास है। उधोगो की स्थापना का उद्देश्य रोजगार की संभावना है।

हमारा लक्ष्य तीन सालों में 40 लाख रोजगार देना है। इसके लिये उधोगपतियों का एक ग्रुप बनाया गया है। ईज आफ डूइंग के लिये सभी काम चल रहे है। डिजिटल काम भी चल रहा है। इसके अलावा कुटीर उधोग और वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट को लेकर हम लगातार काम कर रहे हैं।पूर्वी भारत से यूपी को जोडने के लिये हम एक्सप्रेस वे का निर्माण कर रहे हैं।

हम सभी जिलों को भी सड़कों को आपस में जोडकर रोजगार देने के लिये प्रतिबद्ध है। पावर फार आल उज्जवला योजना काम कर ही है। हमारे पास बड़ी संख्या में युवा उर्जा उपलब्ध है। जिसकी साठ प्रतिशत जनसंख्या है। यूपी देश का सबसे बड़ा और समृद्ध राज्य है। हम नई पर्यटन नीति पर काम कर रहे हैं जिससे लोग आगे आ सकें।

500 फाच्र्यून कंपनियां यहां उपस्थित है। अब तक एक हजार 45 संख्या है। 428 हजार करोड के एमओयू साइन किया है। हर एमओयू की समीक्षा मैं अपने स्तर पर करूंगा।

हम सबसे पहले छोटा भारत मारीशस की ओर से सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। भारत और मारीशस के बीच खून का रिश्ता है। नरेंद्रमोदी को प्रधानमंत्री बनने से यह रिश्ता और मजबूत हो गया है। यहीं से हमारे पूर्वज मारीशस गये थे। मैं यहां से समाजिक आर्थिक और व्यापारिक रिश्ता बनाना चाहता हूं।

मॉरीशस के रक्षा मंत्री तथा प्रधानमंत्री के सलाहकर अनिरुद्ध जगन्नाथ ने पीएम नरेंद्र मोदी तथा सीएम योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मॉरीशस को इस कार्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए धन्यवाद। उन्होंने कहा कि भारत और मॉरीशस के बीच खून का रिश्ता है।

फिक्की के चेयरमैन रशेस शाह ने कहा कि यूपी में निवेश करने के लिये हम डिजिटल इंडिया स्टार्टअप इंडिया, राइजिंग इंडिया, स्किल इंडिया का पूरी तरह से तैयार है।  यहां पर हमें मानव संसाधन को पूरी तरह से यूटिलाइज करने के लिये पालीटेक्निक,इंजीनियरिंग कालेजों को रोजगार परक शिक्षा देनी होगी। फिक्की निवेश को बढ़ावा देने के लिये नये प्रोजेक्ट तैयार कर रहा है।

अपोलो हास्पिटल ग्रुप की चेयरमैन ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा प्रदेश है जहां अपनी संभावनाओं की तलाश करने 66 सीईओ आये है।

स्किल डेवलपमेंट के माघ्यम से ज्यादा से ज्यादा बच्चों को रोजगार उपलब्ध कराने में मदद करेगी। इसके लिये हम चार स्किल कालेज खोलेंगे। जहां पर बच्चों को रोजगार के लिये तैयार किया जायेगा।

30 हजार लोगों को हम रोजगार देने के लिये तत्पर

टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि यूपी में विकास की अपार संभावनायें है। यहां पर 30 हजार लोगों को हम रोजगार देने के लिये तत्पर है टीसीएस ग्रुप को हम लखनऊ में और समृद्ध करेंगे।

टीसीएस लखनऊ में अपनी सर्विसेज जारी रखेगी और लखनऊ में अपनी उपस्थिति को ज्यादा मजबूत करेगी। उत्तर प्रदेश के सभी क्षेत्रों में चौतरफा विकास के क्षेत्र में हम सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।

राज्यसभा सदस्य तथा एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ 18,750 करोड़ रुपये का एमओयू किया है। पिछली सरकार में हमने 30 हजार करोड़ का निवेश किया था, लेकिन सिर्फ तीन हजार करोड़ का काम मिला था। उन्होंने कहा कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट एक मिसाल है। पीएम नरेंद्र मोदी ने विदेश में भी देश का मान बढ़ाया है।

मुख्यमंत्री जी के प्रयास से 18750 करोड़ के एमओयू साइन कर दिया और हम अब निश्चत रूप से अपना काम कर सकेंगे। यूपी एक नया उत्तर प्रदेश बन रहा है। सभी साथी यहां निवेश करें।

25 हज़ार करोड़ निवेश करेंगे : आनन्द महिंद्रा 

महिंद्रा एण्ड महिंद्रा के चेयरमैन आनन्द महिंद्रा ने कहा कि यूपी से हमारा पुराना नाता है मेरी माता जी का जन्म इलाहाबाद में हुआ और लखनऊ में मेरी माता जी एक स्कूल में अध्यापक रही हैं।मैं मुसाफिर हूं वापस घर आ गया। उत्तर प्रदेश को यूपी की तरह नहीं दूसरे देश की तरह देखना चाहिए। 25 हज़ार करोड़ निवेश करेंगे।

यूपी की जीडीपी विश्व के प्रमुख 6 देशों में शामिल है। इसलिये यूपी की तुलना किसी प्रदेश से नहीं और बल्कि देशों से होना चाहिये। महिंद्रा ग्रुप इलेक्ट्रिक वाहन की एक फैक्ट्री वाराणसी लगायेगा। हमारा ग्रुप समाजिक कार्यो में भी बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहा है। मेरी माता जी इसी प्रदेश की हैं, यूपी को सिर्फ अन्य राज्यों से ही नहीं बल्कि दूसरे देशों से तुलना की जानी चाहिए। हम वाराणसी में भी कई तरह के निवेश करेंगे, वाराणसी में रिजॉर्ट बनाएंगे।

यूपी में अडानी ग्रुप करेगा 35 हजार करोड़ का निवेश

उद्योगपति गौतम अडानी ने समिट में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस प्रकार के कार्यक्रम की शुरुआत गुजरात में मुख्यमंत्री रहते हुए की थी। जिसके बाद देश के कई राज्यों ने इस प्रकार के कार्यक्रम किए हैं। इस तरह की समिट से राज्यों का विकास होता है।

गौतम अडानी ने कहा कि हमारा ग्रुप उत्तर प्रदेश में वल्र्ड क्लास क्लास फूड पार्क, लोजिस्टिक पार्क खोलेगा। उन्होंने कहा कि यूपी में हमारा लक्ष्य सोलर पावर स्टेशन खोलने का प्लान है। इसके साथ ही मेट्रो बनाने और यूनिवर्सिटी बनाने में भी निवेश करेंगे। अगले पांच वर्ष में हम यूपी में करीब 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे।

अादित्य बिरला ग्रुप 25 हजार करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट करेगा

अादित्य बिरला ग्रुप के कुमार मंगलम बिडला ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने देश को नया भारत बना दिया। उनके प्रयासो से बिरला ग्रुप यूपी में मेजर इनवेस्टमेंट कर रहा है। यूपी में विकास के लिये उधोंगों के लिये अच्छा माहौल और परिवहन का साधन है। यूपी में बडी मात्रा में मानव संसाधन है। हिंडाल्को, सीमेंट समेत 25 हजार करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट करेगा तथा एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार देगा।

तीन वर्ष में जियो प्रदेश में दस हजार करोड़ का निवेश करेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मुकेश अंबानी ने उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी सपना है, उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाना, सर्वोत्तम प्रदेश बनाना है। उन्होंने कहा कि हम सब लोग मिलकर प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने में लगे हैं। हमको यकीन है कि इनका यह सपना पूरा होगा। यहां पर डिजिटल के क्षेत्र में बड़ी संभावना है। उन्होंने कहा कि रिलायंस उत्तर प्रदेश में पांच वर्ष में बड़ा निवेश करेगी। इसमें बीस हजार करोड़ रुपया जियो फोन में निवेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश का हर युवक स्मार्ट नौजवान बने।

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए कहा कि अगले तीन वर्ष में जियो प्रदेश में दस हजार करोड़ का निवेश करेगा। इतना ही नहीं तीन साल में जियो के माध्यम से एक लाख लोगों को रोजगार भी दिया जाएगा।

मुकेश अंबानी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब मुंबई आए थे, तो उन्होंने कहा था कि यूपी को आगे ले जाना है। मुख्यमंत्री ने कहा था कि जियो को यूपी के हर गांव तक पहुंचना है। मुझे यह बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि दिसम्बर 2018 तक यूपी के हर गांव तक जियो की पहुंच होगी। नमामि गंगे प्रोजेक्ट में रिलायंस फाउंडेशन से जो भी सहयोग की मांग होगी, उसे पूरा किया जाएगा। 40 हज़ार से ज्यादा हम नौकरियां यहां दे चुके हैं। रिलायंस फाउंडेशन मिशन गंगा में सहायता के लिए तैयार है,सब मिलकर यूपी को उत्तम प्रदेश बनाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में  बुधवार को यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन रिबन काटकर और बटन दबाकर किया। दो दिन तक चलने वाले निवेशकों के महाकुंभ में प्रदेश की आर्थिक स्थिति सुधारने, किसानों की आय दोगुनी करने और युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए उद्योगपतियों और कारोबारियों का महाकुंभ लगा है।

उत्तर प्रदेश के समग्र विकास में अपना पूर्ण सहयोग देने के लिये सहमति देने वाले सात कन्ट्री पार्टनर भी भाग लेंगे। इनके लिये भी विशेष सत्र का आयोजन किया गया है। कन्ट्री पार्टनर के रूप में फिनलैण्ड, नीदरलैण्ड, जापान, चेक गणराज्य, थाईलैण्ड, स्लोवाकिया तथा मॉरिशस के प्रतिनिधि और उद्योगपति शिरकत करेंगे।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बनाये गए भव्य पंडाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन सत्र दोपहर 12 बजे तक चलेगा। उद्घाटन सत्र में प्रमुख रूप से रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, आदित्य विक्रम बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी, महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा, टाटा सन्स के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन, एस्सेल समूह के अध्यक्ष सुभाष चंद्रा, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआइआइ) की प्रेसीडेंट शोभना कामिनेनी, फिक्की के प्रेसीडेंट रशेष शाह, मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ आदि शामिल हैं।

इसके बाद पहले दिन अलग-अलग 15 सत्र होंगे। यह सत्र अलग-अलग सेक्टरों पर केंद्रित होंगे। समिट के मद्देनजर राज्य सरकार ने 10 फोकस सेक्टर चिह्नित किये हैं। इनमें सिविल एवियेशन, आइटी इनेबल्ड सर्विसेज, डेयरी, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, हैंडलूम एवं वस्त्रोद्योग, पर्यटन, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, नवीकरण ऊर्जा और फिल्म शामिल हैं।