राहुल की कांग्रेस में भी नहीं बदली कार्यसमिति चयन की प्रक्रिया, सदस्य फिर होंगे मनोनीत

खबरें अभी तक। कौन- कौन बनेगा कांग्रेस कार्यसमिति का सदस्य? जाहिर है ग्रैंड ओल्ड पार्टी में कार्यसमिति ही अहम फैसले लेने वाला शीर्ष निकाय है इसलिए पार्टी का हर दिग्गज नेता कार्यसमिति के सदस्यों में अपना नाम देखना चाहता है.

कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी के सामने एक अहम काम पार्टी कार्यसमिति के गठन को अंजाम देना है. कार्यसमिति में कांग्रेस अध्यक्ष समेत कुल 25 सदस्य होते हैं. इनमें 12 सदस्य मनोनीत होते हैं और 12 का चुनाव होता है. लेकिन पार्टी सूत्रों की मानें तो सभी 24 सदस्य मनोनीत ही होने वाले हैं. या फिर अगर चुनाव वाली 12 सीटों पर राहुल की जिद पर चुनाव हुआ भी तो उसी तर्ज पर होगा जैसे कि राहुल का पार्टी अध्यक्ष के लिए हुआ था. यानि 12  लोग ही नामांकन दाखिल करेंगे और बिना वोटिंग के यानि निर्विरोध ही चुन लिए जाएंगे. उन्हें ही निर्वाचित सदस्य घोषित कर दिया जाएगा.

हालांकि, इस मुद्दे पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का कहना है कि, 16 से 18  मार्च को दिल्ली में होने वाले प्लेनरी सेशन में पीसीसी डेलिगेट और एआईसीसी के सदस्य मौजूद रहेंगे. वहीं एआईसीसी के सदस्यों की राय के मुताबिक फैसला होगा कि कार्यसमिति की 12 चुनाव वाली सीटों के लिए वास्तव में चुनाव होगा या नहीं. वैसे हर 7 पीसीसी डेलिगेट (प्रदेश कांग्रेस समिति) में 2 एआईसीसी के मेंबर चुने जाते हैं और वही कार्यसमिति के चुनाव में वोटिंग करते हैं.

सूत्रों की मानें तो पार्टी की कोशिश यही है कि, एआईसीसी मेंबर ही सभी कार्यसमिति के सदस्यों को चुनने का अधिकार एक सुर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सौंप दें, फिर राहुल अपनी कार्यसमिति का गठन अपने हिसाब से करें