कमल हासन-रजनीकांत नई पारी के लिए तैयार,तमिल सियासत में फिल्मी चेहरों की एंट्री

तमिलनाडु की सियासत में दक्षिण की दो मशहूर फिल्मी चेहरे कमल हासन और रजनीकांत दस्तक देने को तैयार हैं। द्रविण आंदोलन के जरिए डीएमके ने जहां कांग्रेस की व्यवस्था को चुनौती दी थी, वहीं डीएमके के खिलाफ एम जी रामचंद्रन ने एआइएडीएके के जरिए और जबरदस्त टक्कर देते हुए अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी।

तमिलनाडु की सियासत में इन दोनों दलों को टक्कर देने के लिए कई राजनीतिक दलों का जन्म हुआ लेकिन सत्ता की चाभी डीएमके और एआइएडीएमके तक सीमित रही। एम जी रामचंद्रन के निधन के बाद जे जयललिता ने उनकी कमी को भरने की कामयाब कोशिश की। लेकिन जयललिता के निधन के बाद जब एआइएडीएमके में टूट हुई तो तमिलनाडु की राजनीति में कुछ नए चेहरों को राज्य की तस्वीर बदलने का मौका नजर आया और उनमें से  कमल हासन और रजनीकांत प्रमुख हैं। लेकिन सवाल ये है कि क्या ये दोनों लोग एक साथ मिलकर तमिलनाडु को विकल्प दे सकेंगे। इस बीच कमल हासन ने 21 फरवरी को रामेश्वरम से शुरू होने वाली यात्रा से पहले एमडीएमके चीफ से मुलाकात की। हालांकि इससे  पहले उन्होंने डीएमके संस्थापक करुणानिधि से भी मुलाकात की थी।

कमल हासन 62 साल के हैं और उन्हें उनके प्रशंसक उलंगा नायगन कहते हैं जिसका मतलब होता है विश्व का हीरो कमल हासन के फैन क्लब को ‘नरपानी इयेक्कम’ कहा जाता है और इसका मतलब होता है अच्छे काम के लिए आंदोलन। उनके फैन क्लब कई तरह के सामाजिक कल्याण के काम करते है पर रजनीकांत फैन क्लब की तरह अपने स्टार की पूजा में विश्वास नहीं रखते हैं।

कमल हासन कई प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड भी जीत चुके हैं। उन्होंने कई फिल्मों में गाना भी गाया है। वो शास्त्रीय संगीत और भरतनाट्यम में भी कुशल हैं। उनकी कई फिल्मों से विवाद भी जुड़ा रहा है। उन्होंने अलग-अलग विषय पर कई फिल्में भी की हैं जैसे आतंकवाद के खिलाफ जंग पर फिल्म ‘विश्वरूपम’, मुस्लिम पहचान और मानवता दिखाती हुई फिल्म ‘हे राम’ और आस्था पर सवाल उठाती हुई फिल्म ‘दशावतारम’ और ‘अनबे शिवम ‘ है। लेकिन ये देखना होगा कि क्या कमल हासन के पर्दे पर निभाए गए किरदार उनको वोट दिला पाते हैं, क्या वो राजनीति में फिल्मी पर्दे का जादू बरकरार रख पाते हैं ? कमल हासन ने बताया कि यह केवल एक शिष्टाचार मुलाकात थी। मैं अपने राजनीतिक यात्रा के बारे में उन्हें सूचित करने के लिए आया था। उन्होंने मुझे अपनी शुभकामनाएं दीं।’