केंद्र सरकार को नहीं पता कहां है नीरव मोदी, 4 हफ्ते के लिए पासपोर्ट भी निलंबित

खबरें अभी तक। भारतीय विदेश मंत्रालय ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में महाघोटाले में हजारों करोड़ का चूना लगाने वाले 2 मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उनके सहयोगी का पासपोर्ट 4 हफ्ते के लिए निलंबित कर 1 हफ्ते में जवाब देने को कहा है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने महाघोटाले के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा कि हमने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की सलाह पर दोनों का पासपोर्ट निलंबित कर दिया है. साथ ही पूरे प्रकरण पर जवाब देने के लिए नीरव मोदी और उसके सहयोगी मेहुल चौकसे को 1 हफ्ते का वक्त दिया गया है.

सरकार की ओर से सफाई पेश करते हुए उन्होंने कहा कि नीरव मोदी हमारे किसी अधिकारी के साथ संपर्क में नहीं थे. साथ ही उन्होंने यह दावा कि उन्हें अभी उनके लोकेशन के बारे में भी कोई जानकारी नहीं है.

दावोस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक ग्रुप फोटो में नीरव मोदी के शामिल होने के मामले में विदेश मंत्रालय की ओर से रवीश ने कहा कि दोनों की दावोस में किसी तरह की कोई मुलाकात नहीं हुई थी. नीरव मोदी के साथ दावोस गए आधिकारिक दल में शामिल नहीं थे.

उन्होंने कहा कि कोई भी चीज प्लान नहीं की गई थी. दोनों के बीच न कोई मुलाकात हुई और न ही दोनों में किसी तरह की बातचीत ही हुई. फोटो में प्रधानमंत्री मोदी और नीरव का एक साथ होना महज क्लिक भर है.

 मंत्रालय ने नीरव और चौकसे से यह पूछते हुए पासपोर्ट रद्द कर दिया है क्यों न पासपोर्ट एक्ट 1967 के सेक्शन 10 (3) के तहत पासपोर्ट को जब्त कर दिया जाए. और इसके लिए उन्हें एक हफ्ते में जवाब देने को कहा गया है. अगर वे निर्धारित समय में ऐसा करने में नाकाम रहते हैं तो  उनका पासपोर्ट निरस्त कर दिया जाएगा.

इससे पहले महाघोटाले में 11 हजार करोड़ से ज्यादा की चपत लगाने वाले नीरव मोदी और सहयोगियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और उसके सहयोगी मेहुल चौकसे का पासपोर्ट निलंबित कर दिया है. देशभर में नीरव मोदी के लगभग दर्जनभर ठिकानों पर बृहस्पतिवार से छापेमारी जारी है. इस कार्रवाई में अब तक 5,100 करोड़ की संपत्ति जब्त की जा चुकी है.