अब घर बैठे कीजिए जन्म और मृत्यु का पंजीकरण

प्रदेश में जन्म और मृत्यु का पंजीकरण अब घर बैठे किया जा सकेगा। इस प्रक्रिया को प्रदेश में आरंभ किया जा रहा है। पंजीकरण में दो दिन से ज्यादा समय लगाने पर जिम्मेदार कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसे लागू करने के लिए प्रदेश की सभी 3226 पंचायतों के परिवार रजिस्टर को ऑनलाइन

किया जा रहा है। सभी पंचायतों का पूरा रिकॉर्ड अब ऑनलाइन होगा। नए निर्धारित किए जा रहे नियमों के तहत व्यक्ति द्वारा आवेदन करने और पूर्ण दस्तावेजों के बाद मात्र दो दिन में पंजीकरण करना होगा।  इसके शुरू होने से अब पंजीकरण के लिए पंचायतों के चक्कर काटने से भी छुटकारा मिलेगा।

प्रदेश में अभी किसी भी पंचायत का परिवार रजिस्टर केवल रजिस्टर में ही दर्ज है। इसे ऑनलाइन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। परिवार रजिस्टर को ऑनलाइन किए जाने से कोई भी व्यक्ति अपने परिवार का स्टेटस जांच सकेगा कि आखिर उसके परिवार में कितने सदस्य पंचायत के परिवार रजिस्टर में दर्ज हैं। इसी परिवार रजिस्टर के आधार पर प्रदेश में सारी सुविधाएं जैसे सस्ते राशन की आपूर्ति से लेकर बीपीएल कोटे के तहत नौकरी में आरक्षण, अंत्योदय परिवार को सस्ता राशन और अन्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है।