हमीरपुर में जल्द होगा दो गऊ अभ्यारण्य का निर्माण, करीब 150 पशुओं की होगी व्यवस्था

खबरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार सड़कों पर धक्के खाने को मजबूर पशुओं के लिए एक अच्छी पहल करने जा रही है. सरकार ने सिरमौरजिला में सुविधाओं से लैस दो गौ सेंचुरी खोलने का निर्णय लिया है. प्रदेश सरकार ने बेसहारा पशुओं के लिए जिला सिरमौर में दो गऊ अभ्यारण्य (सेंचुरी) बनाई जाएगी.

एक राजगढ़ उपमण्डल के कोटला बड़ोग में जबकि दूसरी नाहन उपमण्डल के महीपुर में बनाई जाएगी, जबकि हिमाचल प्रदेश में इस तरह की पहली सेंचुरी होगी. शुरुआती चरण में राजगढ़ के कोटला बडोग गऊ सेंचरी में 100 बेसहारा पशुओं जबकि महिपुर में 50 पशुओं को रखने की व्यवस्था होगी. बड़ोग सेंचुरी का निर्माण करीब 50 बीघा में भूमि पर होगा जबकि महिपुर में 15 बीघा में गऊ सेंचरी बनाई जाएगी.

उपायुक्त सिरमौर ललित जैन ने बताया की कई सुविधाओं से लेस इन गऊ सेंचुरी में पशुशाला, चारा भण्डारण, पशु औषद्यालय तथा एक चौकीदार कक्ष होगा ताकि सही तरीके से इनका संचालन हो सके. सरकार के निर्देशों अनुसार जिला उपायुक्त ने जिला के सभी एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि जिला में पूर्व में स्थापित की गई गौ शालाओं का संचालन भी सुचारू रूप से किया जा सके.

जिला में क्लस्टर स्तर पर भी गौशाला बनाने की योजना है. कुल मिलाकर सत्तारूढ़ जयराम सरकार बेसहारा पशुओं को लेकर गंभीर है और प्रदेश सरकार की इस पहल की तारीफ़ की जानी चाहिए.