योगी आदित्यनाथ ने कहा किसानों और ग्रामीणों को ध्यान में रखकर बजट तैयार किया गया

खबरें अभी तक। यूपी में अब तक के सबसे बड़े बजट को पेश करने के बाद सीएम योगी ने इसे ग्रामीणों-किसानों और नौजवानों पर फोकस बताया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों और ग्रामीणों को ध्यान में रखकर बजट तैयार किया गया है.

वित्तीय अनुशासन को बनाए रखते हुए हमने किसानों और नौजवानों को देखते हुए बेहतर तरीके से बजट पेश किया. ये बजट अब तक का सबसे बड़ा बजट है. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य सूबे के हर घर तक बिजली पहुंचाने का है. इसके लिए इस बजट में 29 हजार 883 करोड़ पांच लाख रुपये का प्रावधान किया गया है. यह पिछले साल की तुलना में 54 फीसदी ज्यादा है.

11.4 फीसदी ज्यादा रहा इस बार का बजट

योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है. यह पिछली बार के बजट की तुलना में 11.4 फीसदी ज्यादा है. उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत सामान्य वर्ग के लिए 766 करोड़ 64 लाख रुपये, पिछड़ा वर्ग के लिए 1411 करोड़ 30 लाख रुपये, अनुसूचित जाति के लिए 1950 करोड़ 32 लाख रुपये, अनुसूचित जनजाति के लिए 23 करोड़ 97 लाख रुपये के अतिरिक्त बजट की व्यवस्था की गई है.

गरीब कन्याओं के विवाह के लिए 250 करोड़ रुपये

योगी ने कहा कि वित्तीय अनुशासन को बनाए रखते हुए प्रदेश के किसानों, नौजवानों, महिलाओं और गांवों को ध्यान में रख कर तैयार यह बजट समग्र रूप से बहुत अच्छा है. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रदेश की गरीब कन्याओं के विवाह के लिए 250 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

शिक्षा के लिए सबसे ज्यादा बजट

योगी ने कहा कि हमारी सरकार का पूरा फोकस शिक्षा पर है. उन्होंने कहा कि बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा के साथ तकनीकी शिक्षा के लिए 68 हजार 263 करोड़ 20 लाख रुपये का प्रावधान है. इस बार सबसे ज्यादा बजट शिक्षा का रखा गया है. इसीलिए बजट में सर्वशिक्षा अभियान के लिए 18 हजार 167 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया.

चिकित्सा और स्वास्थ्य पर फोकस

योगी ने कहा कि नगर विकास और नगरीय रोजगार के लिए 14 हजार 654 करोड़ 22 लाख रुपये का प्रावधान है. चिकित्सा और स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, चिकिस्था शिक्षा और आयुष के लिए 21 हजार 197 करोड़ 58 लाख रुपये का प्रावधान है, जो पिछली बार की तुलना में 17.3 फीसदी ज्यादा है.

उन्होंने कहा, ”प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों के लिए एक हजार 751 करोड़ 47 लाख रुपये, जिला चिकित्सालयों को मेडिकल कॉलेज के रूप में बदलने के लिए व 8 नए मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए 500 करोड़ रुपये की व्यवस्था बजट में है.”

सिंचाई और बाढ़ के लिए 54 फीसदी इजाफा

 मुख्यमंत्री योगी ने कहा, ”सिंचाई, बाढ़ और जल निकासी के लिए बजट में 54 फीसदी अधिक व्यवस्था की गई है. प्रदेश के इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ किसानों के हित का बजट है. उन्होंने कहा कि कृषि, पशुधन, सहकारिता के लिए बजट में 17 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है.”

गांवों को शौच मुक्त बनाने के लिए बजट में 28 वृद्धि

योगी ने कहा कि पेयजल की योजनाओं में 28 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है. पंचायती राज के पास कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम हैं. इसके लिए 17 हजार 222 करोड़ 55 लाख रुपये का प्रावधान है, जो पिछले बार की तुलना में 16 फीसदी ज्यादा है. पंचायती राज के तहत गांवों को खुले से शौच मुक्त बनाने के लिए बजट में 28 फीसदी अधिक व्यवस्था की गई है.

मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 200 करोड़ का प्रावधान

सीएम ने कहा कि मुसहर जाति, बनटांगिया बनवासी और अति दलितों के लिए और ऐसे लोगों के लिए जिनके नाम पर आज तक जमीन का कोई पट्टा नहीं हुआ है, हमने मुख्यमंत्री आवास योजना ​के अंतर्गत 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. हमने 1556 ऐसे गांव ​चिन्हित किए हैं, जहां ये योजना पहुंचेगी.

योगी ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हमने लखनऊ के केजीएमयू के लिए 835 करोड़, एसजीपीजीआई के लिए 84.22 करोड़, राम मनोहर लोहिया अस्पताल के लिए 411.95 करोड़ व सैफई मेडिकल कॉलेज के लिए 318.96 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है. ग्रामीण विकास के लिए 22110.72 करोड़ रुपये का प्रावधान है, जो पिछले बार की तुलना में 28.8 फीसदी ज्यादा है.

उत्तर प्रदेश में तीन नई मेट्रो योजनाओं को प्रारंभ करने कानपुर, आगरा, मेरठ का प्रावधान बजट में पेश किया. उन्होंने कहा कि इस बार कृषि और उससे संबद्ध क्रियाकलापों के लिए 8403.40 करोड़ रुपये का प्रावधान है, जो पिछले बार की तुलना में 17.5 फीसदी ज्यादा है.

योगी ने कहा, प्रदेश में सिंचाई की परियोजनाओं, बुंदेलखंड की 8 जरूरी सिंचाई परियोजनाओं, बाढ़ नियंत्रण और जल निकासी की अच्छी व्यवस्था के लिए 10938.19 करोड़ रुपये का बजट है, जो पिछली बार की तुलना में 54 फीसदी ज्यादा है.

शमशान स्थल के लिए 100 करोड़ का प्रावधान रखा गया है. सूबे में सभी समुदाय के अंत्येष्टि के लिए शमशान स्थल बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अच्छी सड़कें बनाने और बेहतर कनेक्टिविटी के लिए 17615.29 करोड़ रुपये का बजट है, जो पिछले साल की तुलना में 22 फीसदी ज्यादा है.

सरकारी कार्यालयों को ई आफिस से जोड़ने के लिए हमने 22 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है. इस योजना से 22 विभाग पहले ही जुड़ चुके हैं , बाकी विभाग भी जल्द ही जुड़ेंगे.