हिंदी सिनेमा के शोमैन राजकपूर सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया भर में बेहद पॉपुलर थे

खबरें अभी तक। हिंदी सिनेमा के शोमैन राजकपूर सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया भर में बेहद पॉपुलर थे. उनकी फिल्में, उनका अंदाज, उनकी संगीत की परख सब कुछ बेमिसाल था. उनकी बनाई फिल्में ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुईं, फिर भी एक इच्छा ऐसी रही, जिसे चाहकर भी वो पूरा नहीं कर पाए.

भारतीय सिनेमा की खूबसूरती को चीन तक पहुंचाने में राज कपूर का अहम योगदान रहा है. चीन के दर्शकों ने राज कपूर की फिल्मों को बढ़-चढ़कर प्यार भी दिया. ऐसे में जाहिर है कि राज कपूर का दिल भी चाहा होगा कि वो खुद चीन जाएं, अपने फैंस से मिले और अपने उस प्यार को महसूस करें, जो वहां के लोगों के मन में उनके लिए था. फिर भी वो कभी चीन नहीं गए. इसके पीछे जो कारण था, उसे सुनकर शायद आप हैरान रह जाएं.

राज कपूर अवॉर्ड्स फॉर एक्सीलेंस इन सिनेमा के आयोजन में पहुंचे राज कपूर के बेटे रणधीर कपूर ने उन्हें याद करते हुए इस बात का जिक्र किया. रणधीर ने बताया कि राज कपूर कभी चाहकर भी चीन इसलिए नहीं गए, क्योंकि उनका वजन काफी बढ़ गया था. वो अपने मोटापे से फैंस को निराश नहीं करना चाहते थे.

इस घटना का जिक्र करते हुए रणधीर कपूर बताते हैं, ‘एक दिन पापा ने मुझसे कहा कि उन्हें चीन आने का न्यौता मिला है,क्योंकि उनकी फिल्में वहां बहुत पॉपुलर हैं. वो भी चीन जाने की बात से काफी उत्साहित थे और हम भी. हमने सारी तैयारियां शुरू कर दीं, लेकिन दो दिन बाद उन्होंने कहा कि चीन के लोग अवारा और श्री 420 वाले राज कपूर से प्यार करते हैं. उसे ही जानते हैं. अब मुझे देखो, मैं कितना मोटा हो गया हूं. मैं ऐसे वहां नहीं जाना चाहता.

इतना ही नहीं राज कपूर ने उस वक्त ये भी कहा था, ‘रूस के लोगों ने मुझे हर रूप और आकार में देखा है. मैं वहां इस हालत में भी जा सकता हूं, लेकिन चीन के लोगों को निराश नहीं करना चाहता. मैं अब वो राज कपूर नहीं हूं, जैसा वो मुझे जानते हैं.’ बस उसके बाद वो कभी चीन नहीं गए.