अमेरिका में बढ़ती गोलीबारी के बीच खत्म नहीं होगा ‘गन कल्चर’?

खबरें अभी तक। अमेरिका ने ‘गन कल्चर’ में एक और बड़ी तबाही देखी. दुनिया के सबसे ताकतवर देश में अंधाधुंध फायरिंग की खबरें लगातार आती रहती हैं. ऐसे फायरिंग में ढेरों बेगुनाह अपनी जान से हाथ धो रहे हैं.

वेलेंटाइन डे की शाम अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत के एक हाईस्कूल में निष्कासित छात्र ने शक्तिशाली राइफल से अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य लोग घायल हो गए. इस घटना के बाद पूरे देश में शोक की लहर है.

इन घायलों में एक भारतीय अमेरिकी छात्र भी शामिल है. यह अमेरिका के इतिहास में गोलीबारी की सबसे घातक घटनाओं में से एक माना जा रहा है. स्कूल में बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिकी समुदाय के छात्र पढ़ते हैं और इनमें से कम से कम एक छात्र इस गोलीबारी में मामूली रूप से घायल हुआ है. नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले इस छात्र का इलाज अस्पताल में चल रहा है.

दूसरी ओर, हालांकि अमेरिकी संसद के स्पीकर पॉल रेयान अमेरिकी नागरिकों से बंदूक रखने के अधिकार को खत्म किए जाने की बात से इनकार किया है. उनका कहना है कि ऐसी घटनाओं के बाद भी उन्हें नहीं लगता कि देश में बंदूक रखने को लेकर सख्ती बरती जाए.

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्र के नाम संबोधन में इस गोलीबारी पर दुख व्यक्त किया और हताहतों के परिवारों के लिए प्रार्थना की तथा संवेदनाएं व्यक्त कीं. उन्होंने कहा कि हम मारे गए लोगों के परिजनों के साथ है. हादसे के शिकार लोगों के परिजनों से वह मिलने जाएंगे.