मुख्यमंत्री जयराम नौ मार्च को पेश करेंगे पहला बजट

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर नौ मार्च को पहला बजट पेश करेंगे। बजट सत्र के संदर्भ में अधिसूचना वीरवार को जारी कर दी गई है। इसके तहत छह मार्च को बजट सत्र शुरू होगा व पांच अप्रैल तक चलेगा। 17 से 25 मार्च तक सत्र के दौरान अवकाश रहेगा। इस दौरान 17 बैठकें होंगी। प्रदेश सरकार की प्रशासनिक व राजनीतिकदक्षता का प्रमाण देखने को मिलेगा।

अधिसूचना के मुताबिक सत्र के पहले दिन वित्तीय वर्ष 2017-18 का अनुपूरक बजट पेश होगा। आगामी वित्तीय वर्ष 2018-19 का बजट मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर नौ मार्च को पेश करेंगे। आमतौर पर वित्त विभाग मुख्यमंत्री अपने पास रखते हैं। प्रदेश सरकार के पहले बजट सत्र के दौरान दो दिन गैर सदस्य दिवस के तौर पर रखे गए हैं, जिसमें विधायक अपने हलके से जुड़े मामलों को उठा सकते हैं

विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल ने उम्मीद जताई है कि बजट सत्र में प्रत्येक विधायक जनहित के मुद्दों को उठाएंगे। पहली बार चुनकर आए सभी विधायक भी अपने क्षेत्रों से जुड़ी समस्याओं को सदन में उठाएंगे। उनके लिए संसदीय प्रणाली में किस तरह से कानून बनता है और विधायी कार्य किए जाते हैं, यह अनुभव मिलेगा। अहम बात यह है कि नए विधायक प्रत्येक कानून और चर्चा में लाए जाने वाले विषयों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।