ईरान के राष्ट्रपति आज से तीन दिवसीय भारत दौरे पर

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी तीन दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं. रूहानी आज शाम हैदराबाद पहुंचेंगे. वहां दोनों देशों के बीच कई अहम मसलों पर द्वीपक्षीय चर्चा होगी.  रूहानी शाम चार बजे शहर के बेगमपेट हवाईअड्डे पर पहुंचेंगे, जहां उनका स्वागत केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह करेंगे.

रूहानी शाम को साढ़े छह बजे मुस्लिम बुद्धिजीवियों, विद्वानों और धर्म गुरूओं को संबोधित करेंगे.  रूहानी की यात्रा के संबंध में कल राज्य सचिवालय में समन्वय बैठक के दौरान तेलंगाना के मुख्य सचिव शैलेन्द्र कुमार जोशी ने विभिन्न विभागों से फुलप्रूफ योजना बनाने को कहा था.

इक्कीस सदस्यीय शिष्टमंडल के साथ आये ईरान के राष्ट्रपति दो दिन तक हैदराबाद में रुकेंगे. सूत्र ने बताया कि वह हैदराबाद में रह रहे ईरानी नागरिकों के साथ बातचीत करेंगे. राष्ट्रपति रूहानी ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में कल जुमे की नमाज अदा करने के बाद जलसे को संबोधित करेंगे.

 सूत्रों ने बताया कि इस मौके पर विभिन्न चिंतनधाराओं के इस्लामी बुद्विजीवी मौजूद रहेंगे. रूहानी के कल सालार जंग संग्रहालय जाने का भी कार्यक्रम है. सूत्रों ने बताया कि उम्मीद है कि रूहानी ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करेंगे जिसमें गोलकुंडा का कुतुब शाही मकबरा भी शामिल है.

यह दूसरी बार है जब हसन रूहानी हैदराबाद की यात्रा पर आ रहे हैं. ईरान के राष्ट्रपति का प्रभार संभालने के बाद यह उनकी (शहर की) पहली यात्रा होगी. वह कल यानि 16 फरवरी को नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे.