पीएनबी घोटालाः अारोपी नीरव मोदी पर बड़ी कार्रवाई, 9 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

खबरें अभी तक। देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले में मुख्‍य आरोपी के रूप में उभरकर सामने आए जानेमाने अरबपति आभूषण कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ एफआइआर दर्ज हो गया है। वहीं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उनके 9 ठिकानों पर छापा मारा है। इसमें नीरव मोदी का मुंबई स्थित घर और शोरूम भी शामिल है। फिलहाल तलाशी अभियान जारी है और नीरव मोदी के हर ठिकानों पर दस्‍तावेजों को खंगाला जा रहा है। आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक ने अपने मुंबई स्थित एक शाखा में 11,346 करोड़ रुपए का घोटाला होने का खुलासा किया है, जिसके बाद से वित्त मंत्रालय और पूरे बैंकिंग क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है।

गौरतलब है कि यह बैंकिंग घोटाला भगौड़ा घोषित किए गए शराब कारोबारी विजय माल्‍या के घोटाले से भी बड़ा है। उन पर भारतीय बैंकों का 9,000 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। फिलहाल वह लंदन में हैं और कानूनी कार्यवाही जारी है

घोटाले के खुलासा पूरे बैंकिंग क्षेत्र में हड़कंप

नीरव मोदी के खिलाफ पीएनबी ने एक पखवाड़े पहले ही 280 करोड़ रुपए के जालसाजी का आरोप लगाते हुए जांच सीबीआइ को सौंपी थी। पीएनबी ने बुधवार सुबह शेयर बाजार को सूचना देकर अपनी एक शाखा में की गई इस धांधली के बारे में जानकारी दी।

यह मामला वर्ष 2010 से चल रहा था। पीएनबी ने बताया कि उसने मुंबई स्थित अपनी एक शाखा में कुछ गड़बड़ी दर्ज की है। कुछ खाताधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए लेन देन की गई है। इन लेन देन के आधार पर ग्राहकों को दूसरे बैंकों ने विदेशों में कर्जे दिए हैं। इस लेन देन का आकार 1.77 अरब डॉलर है। इसकी सूचना जांच एजेंसियों को दी गई है, ताकि कानून के तहत दोषियो के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

जानिए कौन हैं नीरव मोदी और कैसे बने अरबपति 
देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक के फर्जी लेनदेन मामले में आरोपी 48 वर्षीय नीरव मोदी दुनिया की डायमंड कैपिटल कहे जाने बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से संबंध रखते हैं। ज्वेलरी डिजाइनर 2.3 अरब डॉलर के फायरस्टार डायमंड के संस्थापक हैं।

उनके ग्राहकों में दुनिया के जाने-माने लोग शामिल हैं, जिनमें केट विंस्लेट, रोजी हंटिंगटन-व्हाटली, नाओमी वॉट्स, कोको रोशा, लीजा हेडन और एश्वर्या राय जैसे भारतीय और अंतरराष्ट्रीय अभिनेत्रियां शामिल हैं।