जमशेदपुर : स्कूलों को दिया ट्रेन का रूप, पैसेंजर बनकर पढ़ेंगे विद्यार्थी

खबरें अभी तक। छोटी-छोटी कोशिशों से बड़ा बदलाव हो सकता है। जमशेदपुर की टिनप्लेट कंपनी ने कुछ ऐसी ही कोशिश की है। कंपनी प्रबंधन ने कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) के तहत तीन सरकारी स्कूलों में बच्चों को नया महौल देने के लिए इसका रंग-रूप बदला गया है। ये स्कूल बाहर से ट्रेन की दिखते हैं।

टिनप्लेट कंपनी प्रबंधन ने आंध्रा मिडिल स्कूल, टिनप्लेट आदिवासी स्कूल और सिदगोड़ा स्थित विद्या ज्योति स्कूल की पेंटिंग कराई है। स्कूल को बेहतर शैक्षणिक माहौल देने और बच्चों को स्कूल और शिक्षा के प्रति आकर्षित करने के लिए स्कूल को ट्रेन का रूप दिया गया है। स्कूल की बाहरी दीवारों को इंजन और बोगी के रूप में पेटिंग कर बदला है। मालूम हो कि इससे पहले केरल में कई स्कूलों को ट्रेन का रूप दिया गया है। केरल में काम करने वाले कलाकारों और एनजीओ ने कई स्कूलों की सूरत बदली है।

कई स्कूलों की बदल चुके हैं सूरत : टिनप्लेट कंपनी की इस मुहिम को चेंज इंडिया फाउंडेशन की टीम ने मूर्त रूप दिया है। टीम के सदस्यों ने दो स्कूलों में पेटिंग की है, इसके एवज में टीम को एकमुश्त पैसा भी मिला है। इससे पहले चेंज इंडिया फाउंडेशन की टीम ने निशुल्क भुइयांडीह स्थित बाबूडीह नवप्राथमिक स्कूल में पेटिंग कर स्कूल की रूपरेखा ही बदल दी थी।