कोरोना वायरस के चलते हिमाचल के ऊपरी हिस्से में हुई कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

खबरें अभी तक। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए हिमाचल के ऊपरी हिस्से में एहतियात के तौर पर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी है। नेपाल से गर्मियां शुरू होते ही बागो में काम करने शिमला जिला और आस पास के क्षेत्रों में काफी संख्या में नेपाली आते है। नेपाल भी कोरोना सक्रमण की श्रेणी में आने से सरकार ने नेपाल से आने वालो पर कड़ी नजर रखनी शुरू कर दी है। नेपाल सीमा से शिमला के ऊपरी हिस्सों और किन्नौर की ओर जाने वाली बसों में बैठे लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है ,ताकि कोरोना वायरस दूरदराज के इलाकों में प्रवेश ना कर सके।

इस के साथ साथ इन दिनों रामपुर में जिला स्तरीय ऐतिहासिक फाग मेला जारी है।  मेले में बाहर से काफी लोग व्यापार और सांस्कृतिक को देखने आते है ऐसे लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार रामपुर में प्रशासन ने चिकित्सकों की टीम का गठन किया है ताकि बसों में आ रहे लोगों की स्क्रीनिंग हो सके। एसडीएम रामपुर नरेंद्र चौहान ने बताया राज्य सरकार व केंद्र सरकार के दिशा – निर्देश के बाद कोरोना की संभावना को देखते हुए एहतियात बढ़ता जा रहा है। इसलिए ऐसे देश व क्षेत्रों से आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है, जहां कोरोना वायरस का प्रकोप है।

पड़ोसी देश नेपाल से हिमाचल में बहुत इलाकों से मजदूर गर्मियां शुरू होते ही शिमला जिले व साथ लगते क्षेत्रों में काफी संख्या में आते है। इसलिए वायरस के फैलने की संभावना को देखते हुए प्रशासन सजग हो गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों से आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों की टीम का गठन किया है। ऐसे कोई संभावित मरीज ध्यान में आता है तो उसकी हम जांच कर सके।

चिकित्सालयों में आइसोलेशन सेंटर बना दिए गए है, लोगों से भी अपील की है कि संभावित खतरे को देखते हुए एहतियात बरती जाएं। ऐसा कोई लक्षण नजर आने पर तुरंत चिकित्सालय जाकर जांच कराएं ताकि स्थिति को समय पर नियंत्रित किया जा सके।