महामारी घोषित हो चुका है कोरोना वायरस संक्रमण,अब तक दुनियाभर में इतने मामले आए सामने

ख़बरें अभी तक। हाल ही में दुनिया भर में 1,19,400 से अधिक लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने की पुष्टि हो चुकी है। साथ ही अब तक वैश्विक स्‍तर पर इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्‍या 4,300 से ज्यादा हो गई है। इसके प्रसार के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि नए कोरोना वायरस को अब महामारी कहा जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टेड्रॉस गेब्रेयेसस ने जेनेवा में संवाददाताओं को बताया, ‘कोविड-19 को अब महामारी कहा जा सकता है।’ उन्होंने कहा कि हमने कोरोना की ऐसी महामारी कभी नहीं देखी है।

क्‍या होती है महामारी  दुनिया भर में किसी नई बीमारी का तेजी से फैलना महामारी कहलाता हैं। एक इन्फ्लूएंजा (सर्दी-जुकाम) महामारी तब बनती है जब नया इन्फ्लूएंजा वायरस अस्तित्‍व में आता है। सात ही दुनिया भर में फैलता है। अधिकांश लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्‍यूनिटी) नहीं होती है। बता दें कि पिछली कई महामारी के जिम्‍मेदार वायरस जानवरों के इन्‍फ्लूएंजा वायरसों से उभरे हैं।

जानकारी दें दें कि इन्फ्लूएंजा महामारी के कुछ लक्षण मौसमी सर्दी जुकाम के समान दिखाई दे सकते हैं जबकि इसकी अन्य विशेषताएं काफी अलग भी हो सकती है। उदाहरण के तौर पर मौसमी और महामारी इन्फ्लूएंजा सभी उम्र के लोगों में संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इनके ज्यादात्तर मामलों में यह खुद ठीक हो जाने वाली बीमारी होती है। जिनमें व्यक्ति बिना इलाज के पूरी तरह से ठीक हो जाता है। वैसे  विशिष्ट मौसमी इन्फ्लूएंजा बुजुर्गों में अधिकांश की मृत्यु का कारण तक बन जाते है। जबकि अन्य गंभीर मामले विभिन्न प्रकार की मेडिकल स्थिति वाले लोगों में सबसे अधिक होते हैं।