लाहौल स्पीति : रोहतांग की तरफ बर्फ हटाने का काम युद्ध स्तर पर हुआ शुरू

खबरें अभी तक। जनजाति जिला लाहौल स्पीति जो पिछले कई महीनों से बर्फ बारी के कारण 13500 फीट की ऊंचाई वाले रोहतांग दर्रे की वजह से शेष विश्व से कटा हुआ था और अब बीआरओ के 94 आरसीसी की टीम ने लाहौल स्पीति के उदयपुर से रोहतांग की तरफ बर्फ हटाने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है. वहीं रोहतांग के दूसरी और मनाली की तरफ से बीआरओ के 70 आरसीसी की टीम ने रोहतांग फतेह का कार्य युद्ध स्तर पर आरंभ कर दिया है।

बीआरओ के अधिकारियों के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल बर्फ काफी कम है पिछले साल जहां 20 फीट से ऊपर तक बर्फबारी पड़ी थी वहीं इस बार 10 से 11 फीट के करीब बर्फ की चादर रोहतांग के रास्ते में खड़ी है जो बीआरओ के लिए खास मुश्किल का कार्य नहीं है। बीआरओ के कमांडर ने बताया कि अगर मौसम साफ रहता है तो मार्च 20 तारीख के करीब करीब रोहतांग दर्रे पर फतह पाया जा सकेगा व उसके बाद तुरंत इसको यातायात के लिए बहाल भी कर दिया जाएगा।

94 आरसीसी की टीम कोकसर से ग्राम्पू से आगे निकल गयी हैं. वहीं 70 आरसीसी की टीम मनाली की ओर से व्यास नाले तक पहुंच गई है । सोमवार को बीआरओ के लेफ्टिनेंट जनरल व कमांडर ने सरचू तक हेली रेकी कर मनाली लेह मार्ग का भी जायज़ा लिया और जल्द रोहतांग वहाल कर मनाली लेह मार्ग पर भी युदस्तर पर कार्य करने का भरोसा दिलाया है ।