यहां देखिए हिमाचल विधानसभा बजट सत्र के तीसरे दिन की पल-पल की अपडेट

ख़बरें अभी तक। हिमाचल विधानसभा के बजट का तीसरा दिन, सदन की कार्यवाही शुरू, प्रश्न काल शुरू, सत्र के शुरू में विपक्ष ने उठाया सदन में फ़र्ज़ी डिग्रियां बाटने का मुद्दा, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा नियमों के मुताबिक होगी कार्यवाही। पोंटा के विधायक सुखकम चौधरी ने किया सवाल सरकार ने अभी तक कितने गोलों को समाजिक सुरक्षा पैंशन वितरित की। सदन में उठा निजी विश्व विद्ययालयों में फ़र्ज़ी डिग्री बेचने और बांटने का मामला।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के सत्र के शुरू होते ही विपक्ष ने हिमाचल प्रदेश के दो निजी विश्व विधालयों में फ़र्ज़ी तरीके से डिग्रियां बांटने के मामले और सरकार से इस वस्तुस्थिति जानने का मामला उठाया। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि देश भर की करीब दो दर्जन से ज्यादा निजी विश्व विद्यालय को लेकर यूजीसी ने नोटिस जारी किया है, जिसमे हिमाचल प्रदेश के दो निजी विश्व विद्यालयों का नाम भी है।

सरकार नियमों के तहत पूरे मामले की जांच करवाएगी। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि सरकार के ध्यान में मामला आया है, इसका संज्ञान लिया गया है। जांच करवाई जाएगी और उसी के आधार जो भी सामने आएगा उस आधार पर अगली कार्यवाही की जाएगी।

HIMACHAL VIDHANSABHA SESSION UPDATE

विधानसभा में छाया फर्जी डिग्रियों का मामला- पॉइंट ऑफ ऑर्डर के तहत कांग्रेस विधायक दल के नेता ने उठाया मामला, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने जानकारी दी दो विश्वविद्यालयों के खिलाफ हो रही कार्रवाई, हिमाचल प्रदेश की दो प्राइवेट यूनिवर्सिटी द्वारा फर्जी डिग्रियां बांटने का मामला छाया रहा। विपक्षी कांग्रेस ने फर्जी डिग्रियां वितरण मामले को जोरदार तरीके से उठाया।

मुकेश अग्निहोत्री का कहना था कि प्रदेश में विश्वविद्यालय फर्जी डिग्रियां बांट रहे हैं और प्रदेश सरकार ने अभी तक इस मामले में सदन को अवगत नहीं करवाया। विधानसभा में प्वाइंट आफ ऑर्डर के तहत मुकेश अग्निहोत्री का कहना था कि यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने हिमाचल की दो यूनिवर्सिटी एपीजी व मानव भारती को फर्जीवाड़े में शामिल पाया है।इस मामले में स्वयं शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज को सदन को अवगत करवाना चाहिए था।

HIMACHAL VIDHANSABHA SESSION UPDATE

विपक्ष द्वारा उठाए गए मुद्दे पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि देशभर में 18 विश्वविद्यालयों को लेकर अज्ञात शिकायत की गई है। शिकायत के तहत एपीजी व मानव भारती के खिलाफ भी शिकायत हुई है। उनका कहना था कि अज्ञात शिकायत के आधार पर किसी विश्वविद्यालय के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा सकती। बावजूद इसके प्रदेश सरकार के प्रधान सचिव शिक्षा ने इस मामले में एजुकेशन रेगुलेटरी कमीशन को पत्र भेजा।

यह पत्र पुलिस विभाग को भी दिया गया। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आश्वस्त किया कि जिन दो विश्वविद्यालय के नाम सामने आए हैं। यदि यहां पर फर्जी डिग्रियां पाई जाती है तो कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इन दो विश्वविद्यालयों में फर्जी डिग्री आवंटन मामले की जांच हो रही है। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार का कहना था कि यह गंभीर मामला है विपक्ष इसे लेकर चर्चा के लिए प्रस्ताव ला सकते हैं, जिसके तहत विस्तृत चर्चा हो सकती है।

HIMACHAL VIDHANSABHA SESSION UPDATE

हिमाचल प्रदेश विधानसभा: राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू हुई। भाजपा सदस्यों ने इस दौरान धारा 370 को समाप्त करने को ऐतिहासिक करार दिया। भाजपा सदस्यों ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम में किसी की नागरिकता नहीं छीनी जा रही, बल्कि प्रताड़ितों को नागरिकता देने का इसमें प्रावधान है।

भाजपा सदस्य बलबीर सिंह ने राज्यपाल अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करते हुए नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और धारा 370 को समाप्त करने के केंद्र सरकार के फैसले को सराहा। उन्होंने कहा कि धारा 370 हटने से आज कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक एक कानून लागू हुआ है। वहीं, सीएए से किसी की नागरिकता नहीं जा रही, बल्कि प्रताड़ितों को नागरिकता देने का यह कानून है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता से बाहर होने से तड़प रही है और उसने देशभक्ति को भी इसके लिए पीछे कर दिया है। बलबीर सिंह ने कहा कि कांग्रेस सत्ता के लिए तड़प रही है। बलबीर सिंह ने कहा कि कांग्रेस धारा 118 के नाम पर लोगों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने ग्लोबल इन्वेस्टर मीट करवाकर राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने का प्रयास किया है। उन्होंने जयराम सरकार के कामकाज की भी सराहना की और जनहित की योजनाओं का उल्लेख किया।

राकेश जंवाल ने इस प्रस्ताव का समर्थन करते हुए राज्य की भाजपा सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि धारा 370 को समाप्त करने के मोदी सरकार के फैसले को राष्ट्रहित का कदम बताया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने जो योजनाएं लागू की हैं, उनका लाभ हिमाचल को भी मिल रहा है। आजादी के बाद पहली बार किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना भी मोदी सरकार ने शुरू की है।

गरीब महिलाओं को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन दिया। इस योजना को राज्य की जयराम सरकार ने आगे बढ़ाया और गृहिणी सुविधा योजना लाई और आज हिमाचल धुंआ मुक्त हुआ है। जयराम सरकार ने राज्य में उद्योग लाने को इन्वेस्टर मीट करवाई है और इसका लाभ हिमाचल के युवाओं को मिलेगा। भाजपा सदस्य राकेश पठानिया ने कहा कि कांग्रेस सीएए का विरोध कर रही है और ऐसा कर कांग्रेस हिंदुओं का विरोध कर रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस देर रात तक शराब के ठेके और बार खोलने का विरोध कर रही है, लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि यह व्यवस्था सैलानियों के लिए है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासित राज्यों में शराब की होम डिलीवरी हो रही है। उन्होंने कहा कि आज भारत विश्व शक्ति के रूप में उभर कर सामने आया है।