बोर्ड की परीक्षाओं में बच्चों पर मानसिक तनाव, जानिए मनोरोग विशेषज्ञ की राय

खबरें अभी तक। आगामी 3 मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं होने जा रही है। जिसको लेकर बच्चों पर खासा मानसिक दवाब बना रहता है। इस दबाव से बच्चे किस तरह से निपट सकते है, इसके बारे में मनोरोग विशेषज्ञ का कहना है की बच्चों पर अभिभावक दबाव न डाले और रिलैक्स रहकर छात्र पढ़ाई करें। इसके साथ सोने और डाईट का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए।

बता दें मार्च के पहले सप्ताह में बोर्ड की परीक्षाएं होने जा रही है। दसवीं और बारहवी के छात्रों पर इन परीक्षाओं के लेकर काफी दबाव रहता है। जिसके चलते छात्र मानसिक दबाव में आकर कई परेशानियों का शिकार हो जाते हैं। इस दवाब से छात्र किस तरह से निपट सकते है, इसके बारे में हमने अंबाला छावनी के नागरिक हस्पताल में बतौर मनोरोग विशेषज्ञ पद पर तैनात डॉक्टर कुलदीप सिंह से बातचित की। डॉक्टर कुलदीप सिंह ने बताया कि परीक्षा के नजदीक आने पर बच्चों में मानसिक दवाब बनना स्वाभाविक है।

लेकिन इसके लिए बच्चों को अतिरिक्त दबाव नहीं लेना चाहिए नहीं तो इसके उल्टे प्रभाव पड़ने शुरू हो जाते है। जैसे विधायर्थी परीक्षा की तैयारी करते वक़्त जो भी याद करते है वह याद नहीं रहता। वहीं उन्होंने बताया कि इसके लिए बच्चे अपना एक टाइम टेबल बनाये और उसके अनुरूप पढ़ाई करे। साथ ही साथ बहुत जरूरी होता है कि बीच बीच मे ब्रेक लेते रहे और चाय कॉफ़ी का सेवन कम से कम करे। इसके इलावा उन्होंने बताया कि माँ बाप और अध्यापक बच्चों पर अतिरिक्त दवाब ना बनाये। बल्कि जितना होंसके इस वक़्त पर उनका ख्याल रखे और उनकी डाइट का भी।