हरियाणा विधानसभा बजट सत्र का आज दूसरा दिन, देखिए पल-पल की अपडेट

ख़बरें अभी तक। 2:02 PM चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र, सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ हुई शुरू। 2:11PM नांगल चौधरी से बीजेपी विधायक डॉ. अभय सिंह यादव ने महेंद्रगढ़ जिले में आवारा पशुओं की समस्या पर सवाल उठाया। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दिया जवाब, कहा राज्य सरकार को चलाएं पशु फाटक और गो अभ्यारण की स्थापना करने की प्रक्रिया शुरू की है।

2:12PM आवारा पशुओं को रखने के लिए महेंद्रगढ़ जिले में 11 गौशालाएं और पशु फाटक बनाए गए हैं। इसके अलावा सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए गए कि वे हरियाणा पंचायती राज अधिनियम के तहत जरूरत पड़ने पर गौशाला और फाटक का निर्माण करें। प्रदेश में 30 स्थानों पर पशु मेले लग रहे हैं। यदि किसी ब्लॉक से भी पशु मेला लगाने का प्रस्ताव आता है तो सरकार विचार करेगी।

प्रदेश में भी जिन जिन पंचायतों से गौशाला में बनाने का प्रस्ताव आएगा तो सरकार गौशाला बनाने को तैयार है। डॉक्टर अभय सिंह यादव के सवाल पर कांग्रेस ने सदन में किया शोर-शराबा। कांग्रेस विधायक किरण चौधरी, गीता भुक्कल, जगबीर मलिक, बेसहारा पशुओं पर सप्लीमेंट्री प्रश्न पूछने की मांग की।

2:43PM कांग्रेसी विधायक शमशेर सिंह गोगी ने सड़कों को चौड़ा करने के लिए अवैध पेड़ों की कटाई का मामला सदन में उठाया। कहा कई किसानों ने उनके पास आकर शिकायत दी है। वन मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा लिख कर दें जांच करवाई जाएगी। गोगी ने उठाया था सवाल सड़कों को चौड़ा करने के लिए करनाल-कैथल तथा करनाल असन्ध सड़कों पर बहुत से पेड़ों को काटा गया है। पेड़ों को काटने के बदले किसानों को मुआवजा देने या नहीं देने पर भी पूछा था सवाल।

03:12PM विधायक बिशन लाल सैनी ने उठाया सवाल क्या खनन एवं भू-विज्ञान मंत्री बताएंगे कि यमुनानगर में यमुना नदी में भूमि के कुल कितने क्षेत्र में खनन किया जा रहा जाए और गत 5 वर्षों के दौरान राज्य में खनन से राजकोष में जीएसटी से कुल कितनी राशि उपार्जित हुई।

मंत्री मूलचंद शर्मा ने दिया जवाब

यमुनानगर के यमुना नदी तल में 18 खानें है जिनका कुल क्षेत्र 1259.97 हेक्टेयर है। वर्तमान में यमुनानदी में 15 खानों में खनन कार्य जारी है जिनका कुल क्षेत्र 1133.42 हेक्टेयर है। जिला यमुनानगर सहित सारे राज्य में खनन गतिविधियां 1 मार्च 2010 से लघु खनिजों के लिए पर्यावरण संबधी मंजूरी की जरूरत बारे मुकदमे की वजह से बन्द हो गई थी ।

जिला यमुनानगर में अक्तूबर 2016 में फिर से खनन कार्य शुरू हुआ तथा जनवरी 2020 तक खान एवं भू-गर्भ विभाग ने ठेकेदारों से 246.85 करोड़ की राशि ठेके के रूप में एकत्रित की तथा जिले के यमुना नदी के ठेकेदारों ने 23.93 करोड़ जीएसटी के रूप में जमा करवाये है। विधायक ने उठाया सवाल कहा कच्चे बिलों से जीएसटी कैसे ली जाती है, अवैध खनन बढ़ने के लगाए आरोप।

03:22PM विधानसभा में स्थगन प्रस्ताव खारिज होने को लेकर कांग्रेस ने मचाया शोर। स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा जरूरी मसलों पर ही स्थगन प्रस्ताव मंजूर होंगे। सालों से चल रहे विषयों पर स्थगन प्रस्ताव की जरूरत नहीं होती है।

इस पर कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने कहा कि स्पीकर को लिखकर बताना चाहिए स्थगन प्रस्ताव के खारिज होने का कारण। स्पीकर का जवाब- स्थगन प्रस्ताव नामंजूर होने पर लिखत में जवाब देना जरूरी नहीं होता

03:41PM परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा द्वारा अवैध खनन के मुद्दे पर फरीदाबाद व गुरुग्राम में की गई कार्रवाई के मुद्दे को कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने विधानसभा में उठाया।

कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने कहा, जिन ट्रकों के चालान खनन के आरोप में किए गए हैं वह हरियाणा में खनन की बजाय राजस्थान से पत्थर ला रहे थे और एनजीटी के आदेश केवल हरियाणा में माइनिंग पर पाबंदी के हैं ऐसे में ओवरलोडिंग की गलती करने वाले ट्रक चालकों के खनन के चालान ना किया जाए।

04:06PM सदन में शून्यकाल खत्म, सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू, बीजेपी विधानसभा अभय यादव ने चर्चा की शुरुआत की

बादली से विधायक कुलदीप वत्स ने कहा बादली को नगर निगम बनाने की घोषणा हुई थी उसे क्यों निगम नहीं बनाया जा रहा है। कांग्रेसी विधायक गीता भुक्कल ने कहा कि केवल घोषणाएं करते है पूरा नहीं किया जाता। वहीं असंध से विधायक शमशेर सिंह गोगी ने असंध से टोल प्लाजा हटाने की मांग की, कहा असन्ध को जिला बना दिया जाए।

कैथल से विधायक लीला राम गुर्जर ने कहा कि पीजीआई खुलने की बड़ी चर्चाएं थी। गीता भुक्कल ने कहा सीएम घोषणाओं में देखना चाहिए कभी कैथल में पीजीआई या मिनी पीजीआई की कभी घोषणा नहीं हुई।

05:11PM नई आबकारी नीति को लेकर सदन में हंगामा, कांग्रेस विधायक राव दान सिंह ने कहा कि एक तरफ तो सरकार 700 गांव से ठेके बाहर करने की बात कर रही है दूसरी तरफ 1000 रुपए में घर-घर दो पेटी शराब व दो पेटी बियर रखने की अनुमति दे रही है। राव दान सिंह के इस बयान के बाद सदन में हंगामा, सत्ता पक्ष की तरफ से कहा गया कि यह कांग्रेस के समय में बनाई गई पॉलिसी थी।

CHANDIGARH SESSION UPDATE 05:13PM 

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र, राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा जारी। महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के वक्तव्य के दौरान हुआ हंगामा। राम सिंह ने कहा कि सरकार ने ₹1000 फीस लेकर आम आदमी को घर में दो शराब की पेटियां और दो बीयर की मूर्तियां रखने की अनुमति दी है।

इस पर बीजेपी विधायक बिफर गए और हंगामा शुरू हुआ, शोर बढ़ता देख नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा मैदान में उतरे। कहा, जब इन की बारी आएगी तो हम भी बोलने नहीं देंगे। किसी विधायक की आवाज दबाने का यह तरीका गलत है।इसके बाद गृह मंत्री अनिल विज बीजेपी की तरफ से उठे और कहा यदि कोई विधायक किसी एमएलए का नाम अपने वक्तव्य में लेता है तो उसे बोलने का अधिकार है।