एमजी मोटर की आरसी6 हो सकती है भारत में पहली सेडान कार,जानें विस्तार से

ख़बरें अभी तक। जैसा की हम आपने पाठकों को पहले  भी बता चुके है कि एमजी मोटर ने अपने ब्रांड की पहचान एक एसयूवी मेकर के रूप में बाजार में कायम की है। लेकिन अब हाल ही में आई खबरों के मुताबिक कंपनी अपने पोर्टफोलियो में सेडान कार शामिल कर सकती है।वहीं ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2020 ने कंपनी ने अपनी आरसी6 सेडान को शोकेस कर दिया है। आरसी6 को सबसे पहले एमजी की सहायक कंपनी बाउजुन द्वारा 2019 चेंगडु मोटर शो में पेश किया गया था।एमजी आरसी6 की डिज़ाइन सेडान, कूपे और एसयूवी का मिक्स-कॉम्बिनेशन लगती है। आईये एक नज़र डालें इसके डायमेंशन (साइज) पर-

एमजी आरसी6 (चीन में उपलब्ध मॉडल) होंडा अकॉर्ड टोयोटा कैमरी हाइब्रिड स्कोडा सुपर्ब
लम्बाई 4925 मिलीमीटर 4933 मिलीमीटर 4885 मिलीमीटर 4861 मिलीमीटर
चौड़ाई 1880 मिलीमीटर 1849 मिलीमीटर 1840 मिलीमीटर 1864 मिलीमीटर
ऊंचाई 1580 मिलीमीटर 1464 मिलीमीटर 1455 मिलीमीटर 1483 मिलीमीटर
व्हीलबेस 2800 मिलीमीटर 2776 मिलीमीटर 2825 मिलीमीटर 2841 मिलीमीटर

चीन में उपलब्ध एमजी आरसी-6 की लम्बाई के बारें में बताए तो स्कोडा सुपर्ब और टोयोटा कैमरी से कही ज्यादा है। लेकिन हाल में होंडा एकॉर्ड इससे ज्यादा लम्बी है। चौड़ाई और ऊंचाई के मामले में यह अन्य तीनो कारों से ज्यादा बड़ी ही है।इसका व्हीलबेस हौंडा एकॉर्ड से अधिक मगर कैमरी और सुपर्ब से थोड़ा कम है। बात करें अगर डिज़ाइन एलिमेंट्स की तो एमजी आरसी-6 में हेक्टर की तरह बड़ी ब्लैक कलर की ग्रिल, एलईडी हेडलैम्प्स (डे-टाइम रनिंग लैम्प्स के साथ) और एलईडी टेललैम्प्स दिए गए हैं।

वहां एमजी आरसी-6 एक फीचर्स लोडेड कार है। इसमें आपको सनरूफ, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, लैदर अपहोल्स्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, वॉइस कमांड जैसे कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। इसमें एमजी हेक्टर की तरह कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी गई है। साथ ही इसमें आप मोबाइल एप्लिकेशन के सहारे कार की रियल टाइम लोकेशन शेयर, कार को लॉक/अनलॉक, विंडो, सनरूफ, म्यूजिक और एसी को कंट्रोल करने में सक्षम हैं।

वहीं आरसी-6 सेडान में 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन वेरिएंट में आपको मिलती है। यह इंजन 147पीएस की अधिकतम पावर और 245एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके गियरबॉक्स ऑप्शन में 6-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक को शामिल किया गया हैं। भारत में अभी एमजी मोटर केवल एसयूवी कारों पर अपना ध्यान बनाए हुए है। ऐसे में करीब एक साल तक तो आरसी6 के भारत में लॉन्च होने की संभावनाएं कम ही है। लेकिन कयास लगाए जा रहे है कि इसे 2021 में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी साइज चाहे सुपर्ब और कैमरी जैसी फुल-साइज सेडान कारों की तरह हो, लेकिन इसकी कीमत 20 लाख रुपये के आस-पास रहने की उम्मीद है।