स्कोडा-फोक्सवैगन मार्किट में उतारेगी अपनी ये नई कारें,एलीट आई20 और विटारा ब्रेज़ा जैसी कारों को देगी टक्कर

खबरें अभी तक। स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया देश के विभिन्न पॉपुलर सेगमेंट में अपनी कारें उतारने पर विचार कर रहा है। दोनों ब्रांड इंडिया 2.0 प्लान के मद्देनजर कॉम्पैक्ट सेडान और एसयूवी सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत बनाने का काम करने वाली है। वहीं  अगले चरण में ये अपना रुख सब-4 मीटर एसयूवी और हैचबैक पर फोकस करने की ओर अग्रसर है। जिसे कंपनी ने इंडिया 3.0 प्लान का नाम दिया है।

वहीं दोनों ब्रांड्स ने हाल ही में दो कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रमशः फोक्सवैगन टाइगन और स्कोडा विज़न-इन से पर्दा उठाया है जिन्हे 2021 में लॉन्च किया जाना है। इन कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ ही कंपनी कॉम्पैक्ट सेडान कारें भी लॉन्च करने पर विचार कर रही है।साथ ही इन्हें ‘एमक्यूबी-ए0 इन’ प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा।वहीं इंडिया 3.0 प्लान के तहत उतारे जाने वाली हैचबैक और सब-4 मीटर एसयूवी कारों को भी इसी प्लेटफार्म पर बनाया जाएगा।

फोक्सवैगन द्वारा लॉन्च की जाने वाली हैचबैक कार, पोलो का नेक्स्ट-जनरेशन वर्ज़न होगी। जबकि, स्कोडा नई फाबिया को उतारने वाली है। ये दोनों कारें हुंडई एलीट आई20, मारुति बलेनो, होंडा जैज़ और टाटा अल्ट्रोज को मुकाबले की टक्कर देगी। साथ ही दोनों कंपनियों द्वारा लॉन्च की जाने वाली सब-4 मीटर एसयूवी (सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी) का मुकाबला हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300, टाटा नेक्सन, मारुति विटारा ब्रेज़ा और अपकमिंग किया क्यूवाईआई से होता दिखाई देगा।

बता दें कि इन हैचबैक और सब-4 मीटर एसयूवी में भी फोक्सवैगन ग्रुप का नया 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन मैनुअल और डीएसजी ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ मार्किट में उतारेगा। वहीं  इनके साथ सीएनजी किट का भी ऑप्शन दिए जाने की संभावना है। इंडिया 3.0 प्लान के तहत आने वाली इन कारों को 2022 में लॉन्च किया जाना है।