Union Budget 2020:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेगी बजट,टैक्स में मिल सकती है राहत

खबरें अभी तक। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानि एक फरवरी को अपना दूसरा बजट पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। पूरे देश की नजरें इस आने वाले बजट पर पर टिकी हुई हैं। आर्थिक मंदी के चलते इस बीच वर्ष 2020-21 के इस बजट को काफी महत्वपुर्ण माना जा रहा है। माना जा रहा है कि वित्त मंत्री इनकम टैक्स के साथ-साथ ग्रामीण इलाके और कृषि क्षेत्र के लिए कुछ अहम ऐलान कर सकती हैं।

वहीं बीते दशक के सबसे बड़ी आर्थिक मंदी झेल रहे भारत के लिए यह बजट काफी अहम माना जा रहा है। वहीं सरकारी सूत्रों और अर्थशास्त्रियों की मानें तो, वित्त मंत्री इस बजट में उपभोक्ताओं की मांग और निवेश को ध्यान में रखते हुए नया रास्ता खोलने वाली है।

साथ ही इस बात की संभावना जताई जा रही है कि निर्मला सीतारमण अपने बजट में देश के आर्थिक विकास और 2025 तक पांच ट्रीलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में कुछ अहम घोषणाएं भी कर सकती हैं। बता दें कि बीते साल सितंबर महीने में वित्त मंत्री ने कॉरपोरेट टैक्स में छूट का ऐलान किया था। इस बात की संभावना जताई जा रही है कि इसके बाद इनकम टैक्स में छूट की भी घोषणा की जा सकती है। संभावना है कि या तो इनकम टैक्स स्लैब में छूट दी जा सकती है या फिर सिर्फ अधिक आमदनी वालों के लिए अलग से टैक्स स्ट्रक्चर की घोषणा की जा सकती है।

वहीं आर्थिक विशेषज्ञ ये भी मान कर चल रहे हैं कि सरकार आवास-ऋण, शिक्षा-ऋण में भी राहत मिल सकती है। इससे लोग टैक्स बचाने के लिए निवेश की रकम बढ़ाएंगे साथ ही रियल एस्टेट सेक्टर को भी मंदी से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। अब बस थोड़े वक्त के इंतजार में हमें पता चल ही जाएगा कि बजट से जो उम्मीदें जनता को है उस पर वित्त मंत्री या फिर कहे तो केन्द्र सरकार कितनी खरी उतरती है।