निसान जल्द उतारेगी सब-4 मीटर एसयूवी,जानें संभावित फीचर्स

खबरें अभी तक। भारतीय बाजार में निसान अब एक सब-4 मीटर एसयूवी मार्किट में उतारने की ओर काम कर रही काम कर रही है। वहीं फ़िलहाल कंपनी ने इसे ”ईएम2” कोडनेम दिया है। निसान ने हाल ही में इसकी टीज़र इमेज भी शेयर की है। बता दें कि निसान की पार्टनर कंपनी रेनो भी इन दिनों एक नई सब-4 मीटर एसयूवी पर काम करने में लगी है। जिसे एचबीसी कोडनेम दिया है। रेनो एचबीसी को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया जाएगा। साथ ही  निसान के बजट कार ब्रांड डैटसन की ओर से भी मैगनाईट नाम से सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी उतारे जाने की खबरे का खुलासा हुआ है।

वहीं चर्चाएं है कि इन सभी अपकमिंग एसयूवी कारों को रेनो ट्राइबर वाले प्लेटफार्म पर ही तैयार किया जाने की खबर भी सामने आई है। निसान के द्वारा शेयर की गई टीज़र इमेज में यह सेगमेंट की अन्य कारों की तुलना में उतनी बोक्सी डिज़ाइन लिए हुए नहीं लग रही है। इसकी प्रोफाइल काफी हद तक किक्स एसयूवी की दिखाई दें रही है।

वहीं बात करें अगर फीचर्स की तो निसान ईएम2 में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 360-डिग्री कैमरा (अराउंड व्यू मॉनिटर) जैसे एडवांस फीचर्स दिए जाने की संभावना है। रेनो की तरह ही निसान भी बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद भारत में केवल अब पेट्रोल कारें ही लॉन्च करने वाली है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि निसान की इस सब-4 मीटर एसयूवी में रेनो एचबीसी की तरह 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड बीएस6 पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ आने की संभावना है।

साथ ही आपको बता दें कि भारतीय बाजार में निसान की इस एसयूवी का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी300, फोर्ड ईकोस्पोर्ट और अपकमिंग किया क्यूवाईआई व रेनो एचबीसी से होगा। साथ ही कयास लगाए जा रहे है कि इसे 2020 की दूसरी तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है।