बर्फबारी ने किसान बागवानों को जताई बढ़िया फसल की उमीद

खबरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश में दिसंबर जनवरी महीने में हुई बर्फबारी बेशक प्रदेशवासियों की मुश्किलें बढ़ाने वाली रही है लेकिन किसान बागवान भारी बारिश और मौसम के मिजाज को फसलों के लिहाज से बेहद शुभ मान रहे हैं । किसान बागवान सर्दियों में जमकर हुई बर्फबारी को भगवान का वरदान मान रहें है।

हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्य में मौसम के भरोसे रहने वाली कृषि बागवानी ज्यादातर आसमानी बारिश के भरोसे ही रहती है। ऐसे में हिमाचल में सर्दियों में बर्फबारी और बारिश किसान बागवान अपने लिए ऊपर वाले की नेमत मान कर चल रहें है। प्रदेश के बागवान बर्फबारी को लेकर बेहद उत्साहित है औऱ सेब के बगीचों में नमी के लिहाज़ से भी मुफीद मान रहें है।

सेब के पौधों के लिए सर्दियों के मौसम में बगीचों में कम से कम 300 घण्टे की चिलिंग आवर्ज़ की ज़रूरत रहती है। इस बार मौसम के मिज़ाज़ किसान बागवानों के लिहाज से काफी खुशगवार माना जा सकता है। इस बार प्रदेश में दिसम्बर महीने से लेकर जनवरी के अंतिम सप्ताह तक अच्छी खासी बर्फबारी हो रही है जिसे किसान बागवान सेब के पौधों से लेकर सेब की फसल दोनों के लिए फायदेमंद मान रहें है।

किसान बागवानों की माने तो बर्फबारी इस बार सेब की पैदावार के लिए बेहतरीन रहेगी, लगातार बर्फबारी के स्पैल आगे भी होते रहें तो सेब का कारोबार इस बार बढ़िया रहेगा। मौसम के मिज़ाज़ से हिमाचल प्रदेश सरकार में पूर्व में बागवानी मंत्री रहे नरेन्द्र बरागटा भी बर्फबारी से उत्साहित है और अच्छी सेब पैदावार की लेकर उम्मीदज़दा है।

मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी डॉ मनमोहन सिंह भी मौसम के मिज़ाज़ को सेब की फसल और स्टोन फ्रूट के साथ कृषि फसलों को लेकर भी बढ़िया मान रहें है।