चीनी की मिठास में सरकार ने लगाई इंपोर्ट ड्यूटी, 50% से बढ़ा कर 100% कर दी

खबरें अभी तक। चीनी की मिठास कम हो सकती है, यानी इसकी कीमत बढ़ सकती है.दरअसल केंद्र सरकार ने कीमतों में गिरावट को देखते हुए चीनी पर आयात शुल्क (इंपोर्ट ड्यूटी) दोगुना कर 50 से 100 फीसदी कर दिया है. माना जा रहा है यह फैसला चीनी मिलों को चीनी की उचित कीमत दिलाने के उद्देश्य से लिया गया है.

इससे किसानों को गन्ने का समय पर भुगतान सुनिश्चित होगा और उन्हें सही कीमत देने में आसानी होगी. इसके अलावा देश में चने की पर्याप्त फसल और कीमतों में गिरावट को देखते हुए इस पर सीमा शुल्क (कस्टम ड्यूटी) 30 फीसदी से बढ़ाकर 40 फीसदी कर दी गई है. खाद्य मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि सरकार जल्द ही चीनी पर बड़ी पॉलिसी बनाएगी ताकि कीमतों को नियंत्रण में रखा जा सके.

गौरतलब है कि इस मौसम में चीनी का भारी उत्पादन होने का अनुमान लगाया जा रहा है. अक्टूबर में सीजन की शुरुआत के बाद से चने की कीमतों में 15 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है. वहीं पहले से मौजूद पिछले साल के भारी स्टॉक और बंपर फसल की उम्मीद में चीनी की कीमतें लगातार कमजोर हो रही हैं। इसके चलते सरकार को यह फैसला लेना पड़ा है.

सूत्रों के मुताबिक, सरकार चीनी के एक्सपोर्ट को आसान करने की तैयारी है. कामोडिटी एक्सपर्ट एस. चंद्रशेखर का कहना है कि अब देखना होगा कि चीनी की सप्लाई और डिमांड का क्या हिसाब-किताब रहता है. अगर मांग बढ़ी तो चीनी के दाम में बढ़ोतरी तय है.