नूंह: सड़क हादसों में कितने लोगों ने 2019 में गंवाई जान, कितने हुए घायल

ख़बरें अभी तक। नूंह जिले में वर्ष 2019 में करीब 560 सड़क हादसे हुए,  जिनमें 208 फैटल तथा 352 नॉनफेटल हादसे हुए। इन सड़क हादसे में 237 लोगों की जान गई तो 562 लोग सड़क हादसों में घायल हुए। इसकी तुलना अगर वर्ष 2018 में हुए सड़क हादसों से की जाए तो कुल सड़क हादसे 557 हुए जिनमें फैटल 212 नॉनफेटल 345 हादसे हुए। इन सड़क हादसों में 239 लोगों की जान गई तो कुल 599 लोग सड़क हादसों में घायल हुए।

देश के सड़क मंत्री नितिन गडकरी ने भी हाल ही में माना है कि उनका विभाग देशभर में सड़क हादसों में कमी लाने में कम कामयाब रहा है। उन्होंने कहा कि ना केवल सड़क हादसे कम हुए बल्कि सड़कों के निर्माण कार्य में भी पारदर्शिता लाने की जरूरत है, तभी लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों की संख्या पर काबू पाया जा सकता है। वैसे पुलिस विभाग लोगों को सड़क नियमों के बारे में समय – समय पर जागरूक करता रहता है। इन दिनों सड़क सुरक्षा सप्ताह भी चलाया जा रहा है। जिसे लेकर चालकों तथा वाहन मालिकों को सड़क से संबंधित जरूरी दिशा-निर्देश दिए जाते हैं, लेकिन बावजूद इसके सड़क हादसे कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। सबसे खास बात तो यह रही कि वर्ष 2019 में गुरुग्राम-अलवर राष्ट्रीय राजमार्ग को लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों की वजह से खूनी सड़क तक का नाम इलाके के लोगों ने दे दिया।

डीएसपी अनिल कुमार ने कहा कि वर्ष 2018 – 2019 में सड़क हादसों की संख्या कमोबेश बराबर ही रही है । इतने ही सड़क हादसे हुए हैं, तो इतने ही लोगों की जान इन हादसों में गई है । सड़क को चौड़ीकरण की मांग इलाके के लोग लगातार उठा रहे हैं। सड़क हादसों में जान जाने के अलावा वाहनों में भारी नुकसान होता है। आर्थिक नुकसान भी लोगों को उठाना पड़ता है। परिवार के मुखिया या किसी भी सदस्य की जान जाने से परिवार पर भी दुःखों का पहाड़ टूट पड़ता है। आम आदमी आए लेकर सरकार तक इस मसले में गंभीर दिखाई पड़ रही है , लेकिन मौत के आंकड़ों में कमी आएगी या नहीं यह तो आने वाला समय ही बताएगा।