अब गांवों में नहीं बजेगा डीजे, मृत्यु भोज पर रहेगी रोक

खबरें अभी तक। फौगाट खाप 19 की पंचायत ने कार्यकारिणी की मीटिंग कर सामाजिक मुद्दों पर चर्चा करते हुए कई अहम फैसलें लिए हैं। खाप के तहत आने वाले किसी भी गांव में डीजे व मृत्यु भोज पर रोक लगाने के फैसले लिए। वहीं खाप ने जाट आरक्षण के दौरान पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर पर लगे आरोपों की उच्च स्तरीय जांच करवाने की मांग की है। खाप द्वारा लिए फैसलों को पूर्णतय लागू करने के लिए गांव स्तर पर कमेटियों का भी गठन किया गया। जो फैसलों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करेगी।

फौगाट खाप 19 की कार्यकारिणी की मीटिंग रविवार को दादरी के स्वामी दयाल धाम पर प्रधान बलवंत नंबरदार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। मीटिंग में खाप के तहत आने वाले गांवों के मौजिज लोगों के साथ-साथ पदाधिकारियों से सामाजिक मुद्दों पर चर्चा की गई। इस दौरान सर्वसम्मति से फैसला लेते हुए निर्णय लिया कि खाप के तहत आने वाले सभी 19 गांवों में डीजे व मृत्यु भोज पर रोक रहेगी। शादी के दौरान दोनों पक्षों द्वारा अपना समारोह कार्यक्रम रात 10 बजे तक संपन्न करना होगा। समारोह में फायरिंग करने वालों पर खाप कड़ी कार्रवाई करेगी।

खाप प्रधान बलवंत नंबरदार ने बताया कि खाप के अंर्तगत आने वाले गांवों में शांतिपूर्ण व भाईचारा कायम करने के लिए इस तरह के निर्णय लिए हैं। उन्होंने बताया कि निर्णयों को पूरी तरह से लागू करवाने के लिए गांव स्तर पर भी कमेटियों का गठन किया गया है। वहीं खाप ने यह भी निर्णय लिया है कि महम विधायक बलराज कुंडू द्वारा पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर पर ताट आरक्षण को लेकर लगाए आरोपों की उच्च स्तरीय जांच के लिए खाप लामबंद हो गई है। अगर जांच नहीं हुई तो दूसरी खापों का समर्थन लेते हुए बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा।

खाप के सचिव शमशेर खातीवास ने निर्णयों के बारे में बताया कि फौगाट खाप अब सभी 19 गांवों में सर्वजातिय स्तर पर विशेष उपलब्धि हांसिल करने वालों को सम्मानित करेगी। खाप के निर्णय के अनुसार राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों, शिक्षा या किसी अन्य क्षेत्र में विशेष उपलब्धि लेने वाले युवाओं को हर वर्ष स्वामी ध्याल धाम पर सम्मानित किया जाएगा।