सोलन: बर्फ बन रही आफत तो बारिश किसानों के लिए साबित हो रही संजीवनी

ख़बरें अभी तक। जिला भर में पिछले 24 घंटों से हो रही बारिश और हल्की बर्फबारी से समूचा सोलन शीत लहर की चपेट में आ गया है। पर्यटन नगरी चायल में देर रात से रुक-रुक कर  बर्फबारी हो रही है। लोग घरों में दुबकने का मजबूर हो गए है जिले के अन्य हिस्सों में भी देर रात से रुक्क रुक्क कर बारिश हो रही है,जिस कारण जिला भर में ठंड ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है।बता दें कि मौसम विभाग ने 3 दिन की बारिश की चेतावनी दी थी।

बारिश से कड़ाके की ठंड पड़ना शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने बुधवार को प्रदेश भर में बारिश, ओलावृष्टि और ऊंची चोटियों पर बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। गुरुवार को भी मौसम खराब बना रहेगा।  जिला के अन्य इलाकों अर्की, कुनिहार, बद्दी, नालागढ़, बरोटीवाला, परवाणू और कसौली में बारिश जारी है। हालांकि, जिले के निचले इलाकों में बारिश की वजह से लोगों को सूखी ठंड से राहत मिली है। बर्फबारी से बचने के लिए परिवहन निगम ने चालकों को एहतियात बरतने की सलाह दी है।

राहगीरों के लिए आफत बनी बारिश,धुंध से सड़को पर जगह जगह लग रहा जाम

बारिश होने के कारण जहां लोगों को ठंड का सामना करना पड़ रहा है,वहीं बारिश में राहगीरों को भी चलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है,वहीं बारिश के चलते जाम लगने की समसयाएं भी लोगों को झेलनी पड़ रही है,धुंध होने के कारण वाहन रेंग रेंग कर चल रहे है जिस कारण जाम की स्थिति बनी हुई है।

पर्यटन पर भी दिख रहा बारिश का असर

शिमला और अन्य पहाड़ी इलाकों में मौसम बिगड़ने के साथ ही पर्यटन पर भी काफी असर पड़ा है. अन्य राज्यों से हिमाचल आने वाले पर्यटकों की संख्या कम हाे गई है,बारिश होने के चलते जाम की दिक्कतें बढ़ रही हैं जिसके कारण पर्यटकों की आवाजाही कम देखने को मिल रही है।

बारिश और बर्फबारी में जिला के सभी विभाग अलर्ट

बर्फबारी से बचने के लिए परिवहन निगम ने चालकों को एहतियात बरतने की सलाह दी है। जिला प्रशासन ने उपमंडल अधिकारियों को मौसम पर नजर रखने और नियमित अपडेट मुख्यालय तक पहुंचाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। मौसम को लेकर प्रशासन पहले ही सभी विभागों की बैठक कर चुका है। लोनिवि, बिजली बोर्ड व सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने के निर्देश हैं।

जाम से ना हो परेशानी पुलिस प्रशासन भी दुरुस्त

बारिश और बर्फबारी से निपटने के लिए जिला पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह सतर्क है, जाम से निपटने के लिए और पर्यगन दृष्टि के चलते अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया है।कालका शिमला फोरलेन के काम के चलते जाम की स्थिति बनी रहती हैं,जिसके लिए पुलिस बल तैयार है।

बर्फ बन रही आफत तो बारिश किसानों के लिए साबित हो रही संजीवनी

किसानों की मानें तो यह बारिश फसलों के लिए संजीवनी साबित होगी। अब बागवान भी प्लम, खुमानी, सेब, आडू सहित अन्य पौधों की रोपाई का कार्य कर सकते हैं। बारिश और बर्फबारी से जिला सोलन में ठंड बढ़ गई है। सूखे के चलते किसानों की 40 फीसदी फसल चौपट हो गई है। मटर, गेहूं, धनिया, मैथी, लहसुन सहित अन्य रबी की फसलों के लिए बारिश और बर्फबारी फायदेमंद साबित होगी।