‘ख़बरें अभी तक’ पर देखिए देश और दूनिया से जुड़ी टॉप 10 ख़बरें

ख़बरें अभी तक। केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने दीनदयाल अंत्योदय योजना– राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के लिए ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये हैं। इसके तहत स्थानीय बुनकरों तथा शिल्पकारों को बाज़ार तक पहुंच उपलब्ध करवाई जायेगी।

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन किया। यह नयी दिल्ली विश्व पुस्तक मेला का 28वां संस्करण है, इसकी थीम “गांधी: लेखकों के लेखक” रखी गयी है।

रेलवे ने अपने सुरक्षा बल RPF (रेलवे सुरक्षा बल) का नाम बदलकर भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा कर दिया है। साथ ही मंत्रालय ने आरपीएफ (RPF) को संगठित समूह ए की हैसियत भी प्रदान की है।

मुंबई-अहमदाबाद रूट पर 17 जनवरी, 2020 को तेजस एक्सप्रेस को चलाया जाएगा। इस ट्रेन की वाणिज्यिक रूप से 19 जनवरी, 2020 से चलाया जाएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200 वीं जयंती को चिन्हित करने के लिए वर्ष 2020 को “इयर ऑफ़ नर्स एंड मिडवाइफ” के रूप में चिन्हित किया हैं।

बेंगलुरु में इस वर्ष भारतीय विज्ञान कांग्रेस का 107 वां संस्करण आयोजित किया जाएगा। यह नौवां मौका होगा जब बेंगलुरु में इस सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

ईरान के सर्वोच्‍च नेता अयातुल्‍लाह अली खामेनी ने क़ासिम सुलेमानी के पद पर रिवोल्‍यूशनरी गार्ड के विदेशी अभियानों के उप-प्रमुख इस्‍माइल क़ानी को नया कमांडर नियुक्‍त किया है।

बगदाद में हुए एक अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के चीफ कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत, सुलेमानी की मौत की खबर आते ही तेल की कीमतों में 4% से अधिक बढ़ोतरी की गई हैं और जिससे कच्चे-तेल से समृद्ध क्षेत्र में संघर्ष की आशंका बढ़ गई।

गिनी बिसाऊ के पूर्व प्रधानमंत्री व सैन्य जनरल उमारो सिस्सोको एम्बालो हाल ही में देश के नए राष्ट्रपति चुने गये हैं। गिनी-बिसाऊ के मौजूदा राष्ट्रपति जोसे मारियो वाज़ हैं।

2020 खेलों इंडिया यूथ गेम्स के तीसरे संस्करण का आयोजन गुवाहाटी में किया जायेगा। इसका आयोजन 10 फरवरी, 2020 से 22 फरवरी, 2020 के दौरान किया जाएगा।