मनाली के पर्यटन स्‍थलों पर बर्फ के फाहे गिरते देख चहके पर्यटक

ख़बरें अभी तक। लाहुल को कुल्लू से जोड़ने वाले रोहतांग दर्रे सहित पहाड़ों पर नए साल का पहला हिमपात हुआ है। रोहतांग दर्रे में पौना फीट ताजा बर्फ़बारी हुई है, अन्‍य पर्यटन स्थल राहनीनाला, मढ़ी, ब्यासनाला, राहला फाल, गुलाबा व हामटा में बर्फबारी का क्रम जारी है। बर्फ के फाहों से पर्यटन नगरी भी सरावोर हुई है। मनाली में विंटर कार्निवाल में भाग लेने आए बाहरी राज्यों के कलाकार भी बर्फ के फाहे गिरते देख खासे उत्साहित हुए। हलकी बर्फबारी होने से कार्निवाल के कार्यक्रमों में कोई खलल नहीं पड़ा है।

नया साल मनाने मनाली आए पर्यटकों ने मौसम के पूर्वानुमान के चलते अभी मनाली में डेरा डाला हुआ है। जिससे रौनक बरकरार है। ताजा बर्फबारी होने से पहाड़ और भी आकर्षक हो गए है। बर्फबारी होने से लाहुल सहित मनाली घाटी में ठंड बढ़ गई है। रोहतांग दर्रे सहित राहनीनाला, मढ़ी, धुंधी जोत, पतालसू जोत, इंद्र किला, लदाखी पीक, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा मकरबे व शिकरबे की पहाड़ियों, भृगु व दशौहर की पहाड़ियों ने भी बर्फ की चादर ओढ़ ली है। मनाली के पर्यटन स्थल नेहरुकुण्ड, पलचान, कोठी, सोलंगनाला, फातरु, अंजनीमहादेव, हामटा और गुलाबा में 2 इंच से 4 इंच के बीच बर्फ़बारी हुई है।

लाहुल में बारालाचा दर्रे सहित जिंगजिंगबार, दारचा की पहाड़ियों, मयाड़ घाटी, घेपन पीक, लेड़ी आफ केलंग, कुंजुम जोत, दारचा की पहाडि़यों, शिला पीक, बढ़ा व छोटा शिंगरी ग्लेशियर व नील कंठ जोत सहित समस्त ऊंची चोटियों में हल्की बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है। लाहुल घाटी में भी बर्फ़बारी की संभावना बढ़ गई है। दूसरी ओर सुबह ही मनाली व आसपास के पर्यटन स्थलों में बर्फ़ के फाहे गिरे। बर्फ के फाहे गिरते देख सैलनियों ने सुबह ही सोलंगनाला का रुख करना शुरू कर दिया है।