बजट के बाद पहली बार संभला शेयर बाजार

खबरें अभी तक। इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन 1200 से ज्यादा अंकों की गिरावट के साथ शुरुआत करने के बाद बुधवार को शेयर बाजार संभल गया है. इस कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन घरेलू शेयर बाजार ने मजबूती के साथ शुरुआत की है.

अमेरिकी बाजार के संभलने का फायदा घरेलू शेयर बाजार को मिला है. इसकी बदौलत बुधवार को सेंसेक्स 241.32 अंक बढ़कर  34,437.26 के स्तर पर खुला है. वहीं, निफ्टी भी 98.45 अंक मजबूत हुआ.

सोमवार को 6 साल की सबसे बड़ी गिरावट के साथ बंद होने के बाद मंगलवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ. मंगलवार को डाउ जोन्स 567.02 अंक बढ़कर 24,912.77 के स्तर पर बंद हुआ है.

बजट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स पर टैक्स लगाए जाने की घोषणा और उसके बाद सोमवार को अमेरिकी बाजार में दिखी भारी गिरावट से शेयर बाजार उभर नहीं पाया. मंगलवार को भारी गिरावट के साथ शुरुआत करने के बाद शेयर बाजार बंद भी गिरावट  के साथ हुआ.

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा समि‍ति की बैठक में ब्याज दरों में कटौती को लेकर आज फैसला होना है. इससे पहले मंगलवार को सेंसेक्स 561 अंक गिरकर 34,195.94 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 168.30  अंक गिरकर 10,498.25 के स्तर पर बंद हुआ.

 अमेरिकी बाजार डाउ जोन्स के 6 साल में सबसे बड़ी गिरावट के साथ बंद होने का असर घरेलू शेयर बाजार पर भी दिखा.मंगलवार को सेंसेक्स ने जहां 1200 अंकों की गिरावट के साथ शुरुआत की. वहीं, निफ्टी भी 300 अंकों की गिरावट के साथ खुला.

बजट के बाद लगातार शेयर बाजार में गिरावट का दौर बना हुआ था. लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स पर टैक्स लगाए जाने से बाजार में गिरावट बनी हुई थी.

मंगलवार को अमेरिकी बाजार के भारी गिरावट के साथ बंद होने का असर काफी ज्यादा घरेलू बाजार पर पड़ा. इसकी वजह से बाजार में बजट के बाद से अब तक सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली.