कोटा के जेके लोन अस्पताल में अब तक 104 बच्चों की मौत, हरकत में केंद्र सरकार

ख़बरें अभी तक। राजस्थान के कोटा स्थित जेके लोन अस्पताल में 100 से ज्यादा बच्चों की एक महीने के भीतर मौत हो गई है। वहीं अब तक 104 बच्चों की मौत हो गई है। अब इस मामले में अब केंद्र सरकार भी हरकत में आ गई है। इसको लेकर अब केंद्र सरकार का एक दल शुक्रवार को कोटा पहुंचेगा और लगातार हो रही मासूमों की मौत की समीक्षा करेगा। इस टीम में केंद्रीय स्वास्‍थ्य मंत्रालय के अधिकारियों सहित एम्स जोधपुर के डॉक्टर भी मौजूद रहेंगे।

यह दल बाल चिकित्सा सेवाओं, कर्मचारियों और उपकरणों की उपलब्‍धता की समीक्षा करेगा। इसके साथ ही राज्य सरकार के साथ मिलकर एक संयुक्त कार्य योजना भी बनाई जाएगी। साथ ही कोटा मेडिकल कॉलेज को एनएचएम और राज्य चिकित्सा ‌शिक्षा विभाग के जरिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी। वहीं यह भी पता किया जाएगा कि अस्पताल में किन उपकरणों की कमी है और उनको लगाने में कितना खर्च आएगा।

यह दल केंद्र सरकार को एक विस्तृत रिपोर्ट भी देगा। वहीं मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटा के जेके लोन अस्पताल बच्चों की मौत पर राजनीति नहीं करने की अपील की। गुरुवार को बयान जारी कर सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि इस मसले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

अस्पताल में बीमार बच्चों की मौत पर सरकार संवेदनशील है। कोटा के अस्पताल में शिशुओं की मृत्यु दर लगातार कम हो रही है। उन्होंने कहा कि हम आगे इसे और भी कम करने के लिए प्रयास करेंगे। मां और बच्चे स्वस्थ रहें यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।