अमिताभ को मानद डॉक्टरेट से नवाजे जाने की तैयारी

खबरें अभी तक। कोलकाता के रबीन्द्र भारती विश्वविद्यालय (RBU) ने इस साल बॉलिवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को मानद डॉक्टरेट उपाधि देने का फैसला किया है. विश्वविद्यालय की एक्जीक्यूटिव काउंसिल ने अमिताभ को डी लिट देने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई.

अब ये प्रस्ताव अंतिम मंज़ूरी के लिए राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी को भेजा जाएगा. त्रिपाठी इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति (चांसलर) हैं. विश्वविद्यालय का 43वां दीक्षांत समारोह इस साल 8 मई को होगा. इसी दीक्षांत समारोह में अमिताभ को मानद डॉक्टरेट से नवाजे जाने की तैयारी की है.

अमिताभ के साथ लेखक नवनीता देव सेन, पेंटर जतिन दास, शास्त्रीय गायक पंडित अमिया रंजन बंदोपाध्याय को भी अवार्ड दिया जाएगा. बता दें कि अमिताभ हाल के वर्षों में कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में नियमित तौर पर हिस्सा लेते रहे हैं. अपनी पहली नौकरी से शुरू कर कोलकाता से अमिताभ का लंबा जुड़ाव रहा है. फिल्मों में आने से पहले अमिताभ ने साठ के दशक में कोलकाता में ही बर्ड एंड कंपनी में एक्जीक्यूटिव के तौर पर पहली नौकरी की थी.

पश्चिम बंगाल सरकार ने नोबेल विजेता गुरुदेव रबीन्द्र नाथ टैगोर के जन्मशती वर्ष 1962 में रबीन्द्र भारती विश्वविद्यालय की स्थापना की थी. बीते साल अभिनेता-निर्देशक अमोल पालेकर को RBU के दीक्षांत समारोह में इसी सम्मान से नवाजा था.