सिराज घाटी के नौणा स्कूल में मिड डे मील के दौरान जातीय भेदभाव का आरोप

ख़बरें अभी तक। सिराज विधानसभा क्षेत्र की उपतहसील बालीचौकी के तहत राजकीय प्राथमिक पाठशाला नौणा में एक अभिभावक ने अनुसूचित जाति के बच्चों के साथ मिड डे मील के दौरान अलग-अलग बिठाकर जातीय भेदभाव का आरोप लगाया है। इसे लेकर मिड डे मील के दौरान का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। जिसमें एक अभिभावक जातीय भेदभाव का आरोप लगा रहा है। अभिभावक ने एसपी मंडी को एक शिकायत पत्र भेजा है और कार्रवाई की मांग की है। इस संबंध में पुलिस थाना औट में एससी एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। डीएसपी अनिल पटियाल मामले की छानबीन करेंगे।

स्वर्ण जाति के बच्चों व अनुसूचित जाति के बच्चों को अलग अलग बैठाने का आरोप

अभिभावक व शिकायतकर्ता गगन कुमार के अनुसार उसका बेटा उक्त स्कूल में पढ़ रहा है। जिसने स्कूल में छुआछूत संबंधी पूरी घटना के बारे में उन्हें बताया है। इस स्कूल में एक अन्य व्यक्ति के भी 3 बच्चे पढ़ रहे हैं और इन्होंने भी अपने माता-पिता के पास पूरी घटना बताई है। गगन ने बताया कि वह सोमवार को अपने गांव के दूसरे व्यक्ति के साथ स्कूल का निरीक्षण करने को गए थे। जहां उन्होंने मिड डे मील के दौरान एक वीडियो बनाया। मिड डे मिल के दौरान बच्चों को अलग-अलग बिठाया गया था।

अभिभावक ने एसपी मंडी को भेजी शिकायत

उन्होंने बताया कि जब वे और उनके सहयोगी स्कूल में पहुंचे तो सामान्य वर्ग के बच्चों को खाना परोसा जा रहा था और अनुसूचित जाति के बच्चे दूसरी लाइन में बिठाए गए थे। इसी दौरान उन्होंने वीडियो बनाते समय पाठशाला की मुख्य अध्यापिका और अन्य अध्यापिका से इस मामले संबंधी बात की। मगर अध्यापिका ने इस मामले पर गंभीरता नहीं दिखाई। उन्होंने कहा कि अध्यापिका उन्हें रोल नंबरवाइज बिठाने को कह रही थी। जबकि यह काम स्कूल के अध्यापकों का होना चाहिए।

डीएसपी अनिल पटियाल करेंगे मामले की जांच

जब मुख्य अध्यापिका को मालूम हुआ कि वीडियो बन रहा है तो उसने जल्दी से बच्चों को रोल नंबर के आधार पर बिठाने के लिए खड़ा कर दिया। जिसके बाद अध्यापिका वीडियो में कह रही है कि जिसने खिचड़ी खानी है खाओ, जिसने नहीं खानी है ना खाओ। वहीं, एसपी मंडी गुरदेव शर्मा ने बताया कि अभिभावक की शिकायत पर एससी एसटी एक्ट के तहत औट पुलिस थाना में मामला दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि डीएसपी अनिल पटियाल मामले की छानबीन करेंगे।