टैरिफ बढ़ाने का ऐलान करने वाली टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी

ख़बरें अभी तक। सोमवार को शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हो गई है। सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 97 अंक बढ़कर 40,890 पर खुला और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 12 हजार के पार हो गया है। वहीं अब टैरिफ बढ़ाने का ऐलान करने वाली टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में भी जबरदस्त तेजी देखी गई है।

बता दें कि निफ्टी 12,137 पर खुला है। जैसे कि पहले खबर आई थी कि 1 दिसंबर से जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया अपने टैरिफ प्लान में बढ़ौतरी करेगी उसी को लेकर रविवार को जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया सभी ने अपने प्रीपेड उत्पादों और सेवाओं के लिए टैरिफ में भारी बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। इससे ग्राहकों के मोबाइल बिल में 50 फीसदी तक की बढ़त हो सकती है।

इसकी वजह से सोमवार को वोडाफोन-आइडिया के शेयर में 22 फीसदी और भारती एयरटेल के शेयर में 7 फीसदी की बढ़त देखी गई। कारोबार की शुरुआत में ही करीब 428 शेयरों में तेजी और 243 में गिरावट देखी गई। बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, एस्कॉर्ट्स, भारती एयरटेल, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और पीएनबी शामिल रहे।

जबकि गिरने वाले प्रमुख शेयरों में यस बैंक, आयशर मोटर्स, टाटा मोटर्स, टाइटन और सुवेन लाइफ शामिल रहे। देश के शेयर बाजार में इस सप्ताह निवेशकों की नजर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक पर रहेगी। इसके अलावा बाजार की दिशा तय करने में प्रमुख आर्थिक आंकड़ों की अहम भूमिका होगी।