देशभर में प्याज की कीमतों ने लोगों का रुलाया, 80 से 85 रुपए प्रति किलो बिक रहा प्याज

ख़बरें अभी तक। प्याज ने इन दिनों देशभर में सबको रुला रखा है प्याज की महंगाई की मार से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून भी अछूती नहीं है। राजधानी देहरादून की निरंजनपुर मंडी हो या धर्मपुर का सब्जियों का बड़ा बाजार दोनों ही जगह प्याज की महंगाई का असर नज़र आ रहा है। देहरादून की मंडी में जहां प्याज की कीमत थोक रेट पर 60 से 65 रुपए प्रति किलो है वहीं रिटेल में प्याज की कीमत 80 से 85 रुपए प्रति किलो है।

देहरादून में प्याज की बढ़ती कीमतों का असर लोगों के घर के बजट पर अच्छा खासा पड़ रहा है। जिसकी वजह से लोग परेशान नजर आ रहे है। वहीं प्याज की कीमते बढ़ने से प्याज बेचने वाले छोटे दुकानदारों की परेशानी भी बढ़ गई है। दुकानदारों के कारोबार पर इसका बहुत ज्यादा असर पड़ रहा है दुकानदारों की माने तो प्याज की कीमत बढ़ने से उनकी बिक्री बहुत कम हो गई है जहां वह पहले 1 से 2 क्विंटल प्याज रोजाना बेच लेते थे। वहीं अब उनका प्याज 30 से 40 किलो ही बिक पा रहा है जिससे उन्हें अपना खर्च चलाना भी मुश्किल हो रहा है।

वहीं रूड़की की सब्जी मंडी में जब हम पहुंचे और दुकानदारों से बात की तो उनका कहना यही है कि उनको प्याज के बढ़ते दामों को देखते हुए जो ग्रहाक उसके के पास आता है आलू के दाम पूछने के बाद जब प्याज के दाम पूछता है तो वह आलू भी नहीं लेता और चला जाता है अब उनके सामने दिक्कत आ रही हर की आढ़तियों से वह सामान खरीदते है और उसको बेचने के बाद उनका पैसा देते है लेकिन जो प्याज उनको पहले सस्ती मिलती थी आज उसका दाम उतना ज्यादा हो गया है कि जो ग्राहक पहले 5 किलो प्याज खरीदा करते थे वह आज 1 किलो प्याज पर आ गए है।

अब इस ओर सरकार को ध्यान देना चाहिए क्योंकि सरकार की नहीं सीधा ग्राहको की जेब कट रही है इसी को लेकर ग्राहकों का कहना है कि जो प्याज 10 दिन पहले 20 से 30 रुपये किलो वह खरीदते थे आज उस प्याज का दाम 50 से 60 रुपये हो गया है जिसकी ओर राज्य सरकार को ध्यान देना चाहिए और जो मंदी है उसमें ग्राहकों की जेब ना काटे।