1 दिसंबर से लागू होने वाली फास्टैग सेवा के लिए NHAI ने कसी कमर

खबरें अभी तक। देशभर के टोल नाकों पर 1 दिसंबर से लागू होने वाली फास्टैग सेवा के लिए NHAI ने कमर कसनी शुरु कर दी है । और NHAI के अधिकारी तमाम टोल प्लाजाओं पर निरीक्ष्ण करने पहुंच रहे हैं ताकि ऐसी व्यवस्था की जा सके कि एक दिसंबर से जब ये सेवा लागू होगी तो लोगों को इससे दिक्कत ना हों । एक दिसम्बर से देश में सभी वाहनों के लिए फास्टैग लगवाना जरुरी है ।

देश के नेशनल हाइवे पर ट्रैफिक ना लगे. टोल कर्मियों से मारपीट ना हो. टोल नाकों से निकलने वाले वाहनों का रिकॉर्ड हो. लोगों को सड़कों पर समस्या ना हों इसके लिए देश में एक दिसंबर से फास्टैग सेवा को अनिवार्य किया जा रहा है इसका मतलब ये हुआ कि अगर आपके पास गाडी हैं और आप नेशनल हाइवे पर सफर कर रहें है तो आपकी गाड़ी में फास्टैग होना बेहद जरुरी है नहीं तो आपको टोल नाके पर डबल टोल टैक्स चुकाना होगा । एक दिसंबर से टोल नाकों पर कैसी व्यवस्था होगी इसके लिए NHAI के अधिकारी देश के तमाम टोल नाको पर निरीक्षण कर रहे है व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं । गुरुग्राम दिल्ली एक्सप्रेसवे पर भी खेड़की दौला टोल प्लाजा पर NHAI के प्रोजेक्ट हेड अशोक शर्मा ने दौरा किया और वहां की व्यवस्था का जायजा लिया ।

नेशनल हाइवे नम्बर 8 पर बने खेड़की दौला टोल प्लाजा के आसपास के तकरीबन 31 गांवो को इस टोल पर पहले छूट मिली हुई थी लेकिन फास्टैग सर्विस के आने के बाद टोल कम्पनी के पास ऐसा कोई आदेश नहीं था कि अब भी इन गांवों को छूट मिलेगी या नहीं लेकिन गुरुवार को NHAI के अधिकारी ने साफ कर दिया कि जो गांव पहले इस टोल प्लाजा पर छूट लेते थे उनके लिए फास्टैग सेवा में भी छूट लागू रहेगी । वहीं टोल प्लाजा पर बिना फास्टैग वाली गाड़ी से डबल टोल टैक्स वसूला जाएगा । टोल पर इसकों लेकर किसी प्रकार का विवाद ना हो इसीलिए NHAI ने गुरुग्राम के पुलिस कमिशनर और डीसी से लेटर लिखकर प्रयाप्त सुरक्षा फोर्स की मांग की है ।

गुरुग्राम के खेड़की दौला टोल प्लाजा पर रोजाना करीब 85 हजार वाहनों का आवागमन होता है लेकिन अभी तक केवल 8 हजार के लगभग ही वाहनों के फास्टैग बने हैं ऐसे में एक तारीख से व्यवस्था कैसी होगी इसके लिए टोल प्लाजा पर ट्रायल भी किए जा रहे हैं । टोल प्लाजा पर केवल दो लेन्स को ही कैश लेन बनाया गया है.

यहां पर वॉल्क थ्रू लगाएं

ट्रायल की वजह से नेशनल हाइवे नम्बर 8 पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई जिसकी वजह से लोगों को खासी परेशानी हुई इसीलिए इस ट्रायल को कुछ ही मिनटो में बंद कर दिया गया ।

NHAI और टोल कंपनियां फास्टैग सेवा को लागू करने के लिए हर भरसक प्रयास कर रही हैं लेकिन देखना होगा कि जब एक तारीख से पूरी तरह लागू तब देशभर के तमाम टोल नाकों पर कैसा हाल होता है ।