पेटीएम यूजर्स हो जाए सावधान, नही तो एक मिनट में उड़ सकता है आपका पूरा बैंक बैलेंस

खबरें अभी तक। पेटीएम यूजर्स के लिए हम लेकर आए है एक खास खबर, हो जाइए सावधान। जी हां, अगर आप भी पेटीएम यूजर हो तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आजकल पेटीएम को लेकर फ्रॉड की काफी खबरें सामने आ रही हैं। इसी के मद्देनजर पेटीएम ने एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइज़री में यूज़र्स से अपील की गई है कि वे पेटीएम की केवाईसी से संबंधित हर तरह की कॉल और एसएमएस से सावधान रहें। कंपनी ने कहा कि अगर आपको कोई एसएसएस या कॉल आती है, जिसमें किसी लिंक को डाउनलोड करने को कहा जाता है तो ऐसा ना करें। यह पूरी तरह से फ्रॉड मैसेज है जो कि आपका डीटेल लेकर आपके साथ धोखाधड़ी करने वाला है। डीटेल लेकर धोखाधड़ी करने वाले लोग आपके फोन का रिमोट ऐक्सेस ले लेते हैं जिससे आपके बैंक खाते से जुड़े डीटेल को चुराकर आपका बैंक बैलेंस उड़ा सकते है।

बता दें कि बैंक खाता खाली-धोखेबाज़ कस्टमर्स को कॉल करके कहते है कि आपके KYC की सीमा समाप्त हो गयी है और हम Paytm से आपका KYC एक्टिवेट करने के लिए कॉल कर रहे हैं, फिर वह आपको AnyDesk, TeamViewer, QuickSupport इत्यादि App इनस्टॉल करने के लिए कहते है।

>> फ्रॉड करने वाले आपसे App की परमिशन मांगते हैं। परमिशन देने के बाद वे आपके फोन का रिमोट ऐक्सेस पा लेते हैं जिससे आपके बैंक खाते से जुड़ी सारी जानकारी उनके पास पहुंच जाती है।

जिसके चलते पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर ने बताया इससे बचने का तरीका- जी हां, आपको अगर कोई कॉल करके बोले, कि आपके Paytm KYC की सीमा समाप्त हो रही है या हो गयी है और वह आपका KYC फोन पर या SMS के ज़रिए करवा देंगे तो इस तरह की बातों में न आएं।

>> यहीं नहीं कई बार धोखेबाज़ केवाईसी के बजाय कैशबैक का लालच देकर भी लिंक पर क्लिक करवाने का भी प्रयास करते है। ऐसे में भी आपको उस लिंक पर क्लिक नहीं करना है। लिंक वाले ऐसे एसएमएस को हमेशा के लिए फोन से डिलीट कर दें।

>> KYC रिलेटेड किसी ऑफर को प्राप्त करने के लिए पेटीएम या पेटीएम का कोई कर्मचारी कभी आपको भी किसी भी लिंक पे क्लिक करने के लिए नहीं बोलते है। तो इसिलिए आप इससे सर्तक रहे।