नाहन : सरकारी स्कूल में पहली बार बायोमेट्रिक मशीन से लगाई जाएगी हाजिरी

खबरें अभी तक। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठीपुरा जिला बिलासपुर का एकमात्र ऐसा सरकारी स्कूल है। जिसमें स्कूल के बच्चों की हाजिरी पहली बार बायोमेट्रिक मशीन के इस्तेमाल से लगाई जा रही है। जिला में ऐसा कोई भी स्कूल नहीं है। जिसमें बच्चों की हाजिरी बायोमेट्रिक से लगाई जाती हो। प्रधानाचार्य अरुण गौतम ने बताया कि स्थानीय पाठशाला प्रबन्धन द्वारा कोठीपुरा स्कूल के प्लस वन और प्लस टू कक्षाओं के बच्चों के लिए बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी लगानी शुरू की गई है। जिससे बच्चों की हाजरी बायोमेट्रिक के द्वारा लगाई जाएगी जब बड़ी कक्षाओं के बच्चे समय पर स्कूल पहुंचेंगे तो इन बच्चों को देखकर छोटी कक्षाओं के बच्चे भी स्कूल में की समय पर आने की सीख मिलेगी।

इनका कहना है जैसे कि कुछ बच्चे स्कूल पर समय पर नहीं आते । तो बड़ी कक्षाओं के बच्चों को देखकर वह भी समय पर स्कूल पहुंचेंगे। प्रधानाचार्य ने बताया कि कुछ बच्चे दूर के गांव की तरफ से आते हैं उनके लिए स्कूल आने के लिये एक ही बस समय पर आती है। जिज़ कारण कुछ बच्चे स्कूल समय पर बस के कारण नहीं पहुंचते हैं। जिसके लिए उन्होंने स्कूल प्रशांसन की तरफ से हिमाचल पथ निगम बिलासपुर के आर एम को कुछ समय पहले एक लिखित रूप में पत्र भेजा गया था ।

उस पर भी जल्द ही कार्रवाई होगी और जिस के बाद फिर स्कूल में सभी बच्चे समय पर पहुंचेंगे प्रधानाचार्य अरुण गौतम ने बताया कि अनुशासन की भावना जागृत करने के लिये बायोमेट्रिक मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। और एक तरफ से हमारा प्रयास सफल हो गया है और अगले साल से सभी क्लासों की हाजरी बायोमेट्रिक मशीन से लगाई जाएगी।