दिल्ली एनसीआर के बाद हरियाणा में बढ़ा स्मोग का कहर, सांस लेने में आ रही परेशानी

ख़बरें अभी तक। दिल्ली एनसीआर के बाद हरियाणा में भी स्मोग का कहर देखने को मिल रहा है, हरियाणा के सिरसा में आज पिछले दिनों के मुकाबले स्मोग में काफी बढ़ोतरी हुई है। जिस वजह से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। दीपावली पर्व पर पटाखों और अब किसानों द्वारा तेजी से पराली जलाने के कारण हवा प्रदूषित होती जा रही है। प्रदूषित हवा के कारण आंखों में जलन व् सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। गौरतलब है कि हैवी स्मॉग की वजह से सड़क पर चलने वाले वाहनों को दिन में लाइट जला कर चलना पड़ रहा है।

अगर यही हालत रहे तो आने वाले दिनों में ये दिक्कत और बढ़ सकती है। हालांकि धान की पराली जलाने पर प्रशासन की तरफ से रोक लगाई गई है। प्रशासन के प्रतिबन्ध के बावजूद किसान रात में पराली को आग लगा रहे है जिस कारण हवा प्रदूषित हो रही है और लोगों को काफी दिक्कत का समाना करना पड़ रहा है। सिरसा में एयर क्वालिटी बेहद खराब है स्मॉग के कारण विजिबिलिटी भी कम हुई है जिस कारण वाहनो को लाईट जला कर सफर करना पड़ रहा है।

सुबह सुबह सैर पर निकले प्रकाश कुमार और रोहित कुमार ने बताया सैर पर जाने वाले लोगों की संख्या में भी कमी आयी है। हवा बहुत ही जिस कारण आंखों में जलन गले में खराश और सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि इस मौसम में सांस के मरीजों को काफी दिक्कत हो रही है।