सरकारी स्कूल के बच्चे अब प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर बोलेंगे फर्राटे दार अंग्रेजी

ख़बरें अभी तक। हरियाणा सरकार शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूल के बच्चों को प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर फर्राटे दार अंग्रेजी सिखाने के लिए इंग्लिश लैब शुरू की है। अब इन इंग्लिश लेबो में प्रोजेक्टर के माध्यम से सरकारी स्कूल के बच्चे अंग्रेजी बोलना और पढ़ना सीखेगे।

फरीदाबाद के एनआईटी 3 स्थित गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अंग्रेजी विषय के टीचरों को ट्रेनिंग दी जा रही है। यहां से ट्रेनिंग लेने के बाद इंग्लिश के टीचर प्रोजेक्टर के माध्यम से अब बच्चों को फराटेदार अंग्रेजी सिखाएंगे। सरकार और एक निजी संस्था द्वारा चलाया जा रहा है यह प्रोग्राम प्रदेश के हर स्कूलों में चलेगा। फरीदाबाद में चार और पलवल में भी चार स्कूलों को अंग्रेजी लैब दी गई है। धीरे-धीरे यह लैब हर स्कूल में खुलेगी ।

शिक्षा विभाग की जिला परियोजना अधिकारी अनीता शर्मा ने बताया कि अब सरकारी स्कूल के बच्चों में अंग्रेजी के प्रति कोई झिझक नहीं होगी बच्चे अंग्रेजी फर्राटे से पढ़ेंगे और बोलेंगे। सभी क्लासों के बच्चे इस लैंब में भेजे जाएंगे और उन्हें प्रोजेक्टर के माध्यम से अंग्रेजी टीचर पढ़ाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकार चाहती है कि अब प्राइवेट स्कूलों के तरह ही सरकारी स्कूल के बच्चे अंग्रेजी का ज्ञान फर्राटे से याद कर सके।