बीजेपी ने जारी किया अपना संकल्प पत्र ‘म्हारे सपनों का हरियाणा’

ख़बरें अभी तक। भारतीय जनता पार्टी ने आज यानि रविवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बीजेपी का घोषणा पत्र जारी किया है। भाजपा ने 32 पेज के अपने संकल्प पत्र को ‘म्हारे सपनों का हरियाणा’ नाम दिया। इसमें किसान, गरीब वर्ग, युवा और खिलाड़ियों का भी ख्याल रखा गया है। वहीं नागरिक सुविधाएं बढ़ाने पर भी फोकस रखा गया है।

इस दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, हरियाणा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, हरियाणा प्रभारी अनिल जैन, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और राव इंद्रजीत समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि बीजेपी का मेनिफेस्टो राम राज्य के सिद्धांतों पर आधारित होगा. इस घोषणापत्र में 15 चैप्टर और 248 प्वांइट हैं।

क्या है घोषणा पत्र की प्रमुख बातें……

घोषणा पत्र में किसानों की आय को दुगना किए जाने का वादा किया गयासभी कार्यशील दुधारू पशुओं को बीमा के दायरे में लाने की बात की गईगोबर धन योजना का विस्तार करने का वादा किया गयाकिसानों द्वारा गौमूत्र और गोबर बेचने के लिये संग्रह केंद्र स्थापित करने का वादा भी किया गयायुवाओं के रोजगार के लिए युवा विकास एवं स्व रोजगार नामक एक नये मंत्रालय का गठन किया जाएगाहरियाण स्टार्ट अप मिशन भी शुरू किया जाएगा, आन्दोदय मंत्रालय का गठन किया जाएगा

सभी सरकारी संस्थानों में के जी से पी जी तक उन महिलाओं के लिये (जिनकी दो बेटियां है )मुफ्त शिक्षा प्रदान करेंगे जिनके परिवार की सालाना आय 1,80,000 रुपये से कम है। बता दें कि इससे पहले 11 अक्टूबर को कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया था। इसके बाद शनिवार को चंडीगढ़ में इनेलो ने अपना घोषणा पत्र जारी कर सभी वर्गों को साधने की कोशिश की थी।घोषणा पत्र के लिए बीजेपी को करीब 1.70 लाख सुझाव मिले थे। बाद में एक समिति ने 200 सुझावों का चयन किया और उन्हें घोषणा पत्र में शामिल कर दिया।