29 सितंबर से शुरु हो रहे है नवरात्रे, मनचाही तरक्की के लिए करें ये उपाय

ख़बरें अभी तक। माँ का त्योहार नवरात्रि 29 सितंबर, 2019 से शुरु होने वाला है। दशहरे तक नवरात्रे की धूम रहेगी। हर नवरात्रे में माँ के नौ रुपो की विशेष पूजा की जाती है। माँ को खुश करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते है। बता दें कि पान के पत्ते के अचूक उपाय है। जिससे आप अपनी सारी समस्याएं दूर कर सकते है। धन आगमन के लिए नवरात्रि पर एक पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रखकर माँ दुर्गा को अर्पित करें। इस उपाय को करने से आपके घर में धन बिना किसी रुकावट के आने लगेगा।

नवरात्रि के 9 दिन आप ॐ सर्वमंये उपागल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते !! मंत्र का जाप कर सकते है। जल्द विवाह के लिए नवरात्रि में शिव-पार्वती का एक चित्र अपने पूजास्थल में रखें और उनकी विधिवत पूजा-अर्चना करने के के बाद ऊँ शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप-विध्वंसनाय, पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा।। मंत्र का 3, 5 अथवा 10 माला जप करें। जप के पश्चात भगवान शिव से विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने की प्रार्थना करें। इस मंत्र के प्रभाव से जल्दी ही विवाह के आसार बन जाते हैं।

वहीं अगर बरसो से आपकी कोई इच्छा पुरी नहीं हो रही तो पान के पत्ते पर दो लौंग रखकर दोनों हाथों से जल में प्रवाहित कर दें। आपकी ख्वाहिश पूरी हो जाएगी। यदि कर्ज की समस्या से परेशान है तो नवरात्रि के मंगलवार के दिन एक साबूत पत्ता लेकर उसमें लौंग और इलायची रखें। उसका बीड़ा बना लें। हनुमान मंदिर में जाकर यह बीड़ा अर्पित कर दें।

आप बेरोजगार हैं या फिर नौकरी बदलना चाहते हैं तो नवरात्र में अष्टमी वाले दिन शुद्ध कपड़े पर बैठकर उपासना करें। नौकरी या रोजगार प्राप्ति के लिए ‘ऊं हृीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा’ मंत्र का जप 21 या 31 दिन तक करें। रोजगार प्राप्ति में मदद मिलेगी।

घर में सुख शांति और समृद्धि के लिए पान के पत्ते की चिकनी तरफ सिंदूर से श्रीराम लिखें और नवरात्रि में आने वाले मंगलवार को हनुमान जी के समक्ष अर्पित करें। याद रखें कि इसे हनुमान जी के चरण में न रखें क्योंकि हनुमान जी श्रीराम के भक्त हैं वे अपने चरणों में प्रभु श्रीराम को नहीं देख सकते। अत: पान के पत्ते को सिर्फ उनके सामने रख दें या आशीर्वाद की मुद्रा वाले हाथ पर चिपका दें।

यदि आपकी मनचाही तरक्की रूक रही है तो एक पान के पत्ते के दोनों तरफ सरसों का तेल लगाएं और इसे नवरात्रि में मां दुर्गा को अर्पित करने के बाद अपने सिर के पास रखकर सो जाएं। अगले दिन सुबह उठकर पान के पत्ते को किसी दुर्गा मंदिर के पीछे रख दें, याद रहे इसे फेंके नहीं यह उपाय आपकी तरक्की के रास्ते खोलेगा। यदि आपका व्यापार मंदी के दौर से गुजर रहा है तो 9 दिनों तक नियम से 1 ही समय पर पान का बीड़ा मां दुर्गा के मंदिर में जाकर अर्पित करें। मां दुर्गा आपके सफल व्यापार के लिए प्रसन्नतापूर्वक आशीष प्रदान करेंगी।

अगर आप अपनी आकर्षण शक्ति और प्रभावशीलता बढ़ाना चाहते हैं तो 9 दिन तक प्रात: 4 से 6 के बीच मां भुवनेश्वरी और सौभाग्यसुंदरी का ध्यान कर पान के पत्ते की जड़ को घिसकर उसका तिलक करें। ऐसा करने से आपकी बात का महत्व बढ़ेगा और खूबसूरती में वृद्धि होगी।

दरिद्रता और घोर आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो नवरात्रि के आरंभिक 5 दिन 1 पान के पत्ते पर ह्रीं लिखकर मां दुर्गा को अर्पित करें और महानवमी के बाद उन 5 पान के पत्तों को अपने पैसे रखने वाली जगह पर रख लें। यह उपाय निश्चित रूप से आपकी आर्थिक समृद्धि को तेजी से बढ़ाएगा। संतान के अभिलाषी है तो नवरात्रि के पांचवे दिन स्कंदमाता को 9 पान अर्पित करें और 9 सुहागन संतानवती स्त्री को समस्त सुहाग सामग्री के साथ भेंट करें।