अमेरिकी सहयोगी जॉर्डन ने उत्तर कोरिया से तोड़े संबंध

खबरें अभी तक।अमेरिकी सहयोगी जॉर्डन ने गुरुवार को अपने मित्र की नीतियों के मुताबिक उत्तर कोरिया के साथ अपना राजनयिक संबंध खत्म कर दिया है. इस फैसले के कुछ महीने पहले अमेरिका के क्षेत्रीय सहयोगी कुवैत, कतर और संयुक्त अरब अमीरात ने भी इसी तरह के कदम उठाए थे.

बता दें कि नवंबर में अमेरिका ने सभी देशों को उत्तर कोरिया के साथ अपने कारोबारी और राजनयिक संबंध खत्म करने का अनुरोध किया था.

जॉर्डन के सरकारी सोर्स ने स्वीकार किया था कि प्योंगयांग और अम्मन के बीच संबंध कभी भी बहुत मजबूत नहीं थे, लेकिन जॉर्डन के सहयोगियों की नीतियों के अनुरूप अब सारे संबंध खत्म कर दिए गए हैं. सरकार की वेबसाइट के अनुसार, फैसले को शाही हुक्म द्वारा स्वीकृति दी गई.

आपको बता दें कि जॉर्डन को अमेरिका से वित्तीय और सैन्य सहायता मिलती है. अमेरिकी दूतावास के मुताबिक, पिछले साल संयुक्त राज्य अमेरिका ने जॉर्डन की सेना और वायु सेना को 470 मिलियन डॉलर आवंटित किए थे. तीन साल पहले, अमेरिका ने कहा कि यह 2015 से 2017 के बीच सालाना 660 मिलियन डॉलर से 1 अरब डॉलर तक जॉर्डन को कुल अमेरिकी सहायता बढ़ाएगा.

अक्टूबर में संयुक्त अरब अमीरात ने कहा था कि उसने उत्तर कोरियाई नागरिकों के लिए वीजा जारी करना बंद कर दिया है. साथ ही प्योंगयांग के साथ संबंधों को डाउनग्रेड कर दिया है.

बता दें कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के चलते तनाव जारी है. इसी कारण अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर दबाव डालने के लिए संयुक्त राष्ट्र के ज़रिए कई अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगाए हैं.